आइटीआइ में दाखिले प्रक्रिया के तहत आवेदन को खुला पोर्टल

आइटीआइ में दाखिले के लिए शुक्रवार को आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई। बता दें कि वीरवार को पोर्टल खुलना था लेकिन तकनीकी खामियों के कारण यह खुल नहीं पाया था। जिस कारण विद्यार्थी पूरा दिन इंतजार करते रहे थे। दूसरे दिन पोर्टल तो चल गया लेकिन पोर्टल के बार-बार बंद होने की समस्या भी आई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:43 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:43 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिले प्रक्रिया के तहत आवेदन को खुला पोर्टल
आइटीआइ में दाखिले प्रक्रिया के तहत आवेदन को खुला पोर्टल

जागरण संवाददाता, कैथल : आइटीआइ में दाखिले के लिए शुक्रवार को आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई। बता दें कि वीरवार को पोर्टल खुलना था, लेकिन तकनीकी खामियों के कारण यह खुल नहीं पाया था। जिस कारण विद्यार्थी पूरा दिन इंतजार करते रहे थे। दूसरे दिन पोर्टल तो चल गया, लेकिन पोर्टल के बार-बार बंद होने की समस्या भी आई। जिस कारण आवेदन करने में काफी देरी हुई। इसके साथ ही पंजीकरण की फीस कटने में भी परेशानी हुई। आइटीआइ परिसर में आवेदन के लिए पहुंचे अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थियों की पंजीकरण की फीस 50 रुपये निर्धारित की गई है, लेकिन पोर्टल पर यह 100 रुपये दिख रही थी, जिस कारण आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को मजबूरन 50 रुपये अधिक देने पड़े। ऐसा शाम तक होता रहा। शाम पांच बजे के बाद पोर्टल पर 50 रुपये फीस ही दिखी। बता दें कि आइटीआइ में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। आइटीआइ में दाखिले को लेकर आवेदन करने के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की अंकतालिका, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाते की प्रति, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र लगाना जरुरी है।

आइटीआइ में दाखिले के तहत शुक्रवार को आवेदन के लिए पोर्टल खुल गया। आवेदकों की सहायता के लिए संस्थान में सहायता केंद्र भी स्थापित किया गया है। पोर्टल पर पूरे राज्य का डाटा साथ दिखाया जा रहा है। मेरिट सूची में जानकारी मिल पाएगी कि किस संस्थान में व किस ट्रेड के लिए कितने विद्यार्थियों के नाम शामिल होंगे।

राजेश धीमान, प्रधानाचार्य, राजकीय आइटीआइ, कलायत।

150 छात्राओं ने बीए व 20 छात्राओं ने बीकाम में दाखिले को जमा करवाई फीस

कलायत : श्रीकपिल मुनि राजकीय महिला महाविद्यालय में छात्राओं द्वारा दाखिला लेने के लिए फीस जमा करवाने का कार्य जारी है। निर्धारित समय के अनुसार पहली सूची में नाम शामिल होने वाली छात्राओं के फीस जमा करवाने की समय अवधि एक दिन शेष है। इस समय अवधि में जो छात्रा फीस जमा नहीं करवाती उस सीट को दूसरे चरण की घोषित होने वाली मेरिट सूची के लिए रिक्त घोषित कर दिया जाएगा। कार्यवाहक प्रधानाचार्य शीशपाल व नोडल अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया की बीए की 320 व बीकाम की 80 सीटें विभाग द्वारा निर्धारित की हुई है। अब तक 150 छात्राओं ने बीए और बीकाम में प्रवेश लेने वाली छात्राओं की संख्या 20 है।

chat bot
आपका साथी