1200 किसानों व 165 कस्टम हायरिग सेंटरों को मिलेगा स्मैम व सीआर स्कीम का लाभ

जागरण संवाददाता कैथल कृषि यंत्रों पर इस साल विभाग की तरफ से आठ लाख रुपये की राशि किसा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 06:35 AM (IST)
1200 किसानों व 165 कस्टम हायरिग सेंटरों  को मिलेगा स्मैम व सीआर स्कीम का लाभ
1200 किसानों व 165 कस्टम हायरिग सेंटरों को मिलेगा स्मैम व सीआर स्कीम का लाभ

जागरण संवाददाता, कैथल: कृषि यंत्रों पर इस साल विभाग की तरफ से आठ लाख रुपये की राशि किसानों को अनुदान के रूप में दी जाएगी। इसमें विभाग ने स्मैम स्कीम यानी सब मिशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन व सीआरएम स्कीम के तहत अनुदान पर स्ट्रा बेलर, एसएमएस, हैप्पी सीडर, पैडी स्ट्रा चौपर, रोटरी सलैशर-सर्व मास्टर, सुपर सीडर, जीरो टिलेज एवं रिपर-रिपर कम वाइंडर कृषि मशीनें दी हुई है। इसके लिए विभाग जल्द ही पहली किस्त किसानों के खाते में डाल रहा है। बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग स्मैम स्कीम व सीआरएम के तहत प्रत्येक वर्ष किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान देता है।

कैथल जिले में 1200 किसानों व 165 कस्टम हायरिग सेंटरों को स्मैम स्कीम व सीआरएम स्कीम का लाभ मिलेगा। इसके तहत विभाग आठ लाख की राशि खर्च करेगा। बता दें कि इन किसानों से ऑनलाइन विभाग ने आवेदन करवाएं थे, उसके बाद वेरिफिकेशन की गई। अब राशि किसानों के खातों में डाली जाएगी।

ड्रा के माध्यम से किसानों के निकले थे यंत्र-

बता दें कि यदि किसी भी यंत्र के लिए निर्धारित लक्ष्य से अधिक आवेदन आ जाते हैं तो विभाग जिला स्तरीय कार्यकारी कमेटी या राज्य लेवल पर ड्रा ऑफ लाट्स द्वारा चयन करता है। इसके अलावा किसी भी यंत्र पर आवेदनों की संख्या कम रह जाती है तो उनको (सीएचसी) कस्टम हायरिग सेंटर के माध्यम से कृषि यंत्र उपलब्ध करवा दिए जाते हैं।

पहली किस्त जल्द जारी होगी

कृषि विभाग के उपनिदेशक डा.कर्मचंद ने बताया कि इस योजना के तहत एक किसान तीन यंत्रों पर अनुदान राशि ले सकता है। पिछले चार साल में एक भी बार अनुदान नहीं लिया हुआ होना चाहिए। दस्तावेज पूरा होने के बाद ही किसान डब्ल्यूडब्लयूडब्ल्यू डॉट एग्रीहरियाणासीआरएम डॉट कॉम पर जाकर आवेदन करना होता है। 1200 किसानों व 165 कस्टम हायरिग सेंटरों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। किसानों के खाते में पहली किस्त जल्द जारी होगी।

chat bot
आपका साथी