पुलिस शहीदी दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पुलिस लाइन में वीरवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। मुठभेड़ में शहीद होने वाले भारत के 377 जवानों के नाम पढ़कर उन्हें याद किया गया। इनमें पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवान शामिल थे। एसपी लोकेंद्र सिंह ने देश की एकता अखंडता व सुरक्षा के लिए प्राणों की बाजी लगाने के लिए शहीदों से प्रेरणा लेने का संदेश दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:32 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:32 PM (IST)
पुलिस शहीदी दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
पुलिस शहीदी दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, कैथल : पुलिस लाइन में वीरवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। मुठभेड़ में शहीद होने वाले भारत के 377 जवानों के नाम पढ़कर उन्हें याद किया गया। इनमें पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवान शामिल थे। एसपी लोकेंद्र सिंह ने देश की एकता, अखंडता व सुरक्षा के लिए प्राणों की बाजी लगाने के लिए शहीदों से प्रेरणा लेने का संदेश दिया गया।

इस कार्यक्रम में डीएसपी रविद्र कुमार सांगवान, डीएसपी सुनील कुमार, डीएसपी अभिमन्यु गोयत व पुलिस विभाग के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों मौजूद रहे। पुलिस जवानों की टुकड़ी ने शोक सलामी देते हुए बिगुलर द्वारा मातमी धुन बजाई गई। दो मिनट का मौन भी रखा गया। पीआरओ ने बताया कि दिनांक 21 अक्टूबर 1959 के दिन केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल के नौजवानों ने हाट स्प्रिंग्स, लेह-लद्दाख में देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हुए चीनी घुसपैठियों के साथ हुई मुठभेड़ में 10 जवानों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था। तब से लेकर आज तक समस्त भारतवर्ष में प्रत्येक इस दिन पुलिस शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पुलिस लाइन स्थित शहीदी स्मारक पर यह आयोजन हुआ। पुलिस व अर्धसैनिक बल के अमर शहीदों को याद कर पुष्प चक्र अर्पित करते हुए श्रद्वांजलि दी गई। जिला पुलिस विभाग के शहीद हो चुके पांच कर्मचारियों के स्वजनों इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था। शहीदों की याद में स्वजनों को सम्मानित किया गया। एसपी ने उनके सुख-दुख को साझा करते हुए आश्वासन दिया गया कि संकट की किसी भी घड़ी में पुलिस विभाग सदैव उनके साथ खड़ा रहेगा। 1989 में शहीद हुए जाजनपुर निवासी रामसिंह, 1992 में शहीद हुए हरीगढ़ किगन निवासी कृपाल सिंह, हाबड़ी निवासी शहीद गुलजार सिंह, 13 अगस्त 2020 को कोरोना महामारी कारण शहीद हुए हेड कांस्टेबल विजय कुमार व पांच जून 2021 को कोरोना महामारी कारण शहीद हुए रजनी कालोनी निवासी एसपीओ दलबीर सिंह के स्वजनों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था। वहीं पुलिस शहीदी दिवस को पुलिस झंडा दिवस के रूप में भी मनाया गया। आगे भी अगले दस दिनों तक इस उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी