आइटीआइ में ओपन मेरिट लिस्ट के तहत दाखिला लेने का अंतिम दिन आज

औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से दोबारा पोर्टल खुलने के बाद दाखिला लेने का शनिवार को अंतिम दिन है। बता दें विभाग की ओर से 13 जनवरी से दाखिला प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:20 AM (IST)
आइटीआइ में ओपन मेरिट लिस्ट के तहत  दाखिला लेने का अंतिम दिन आज
आइटीआइ में ओपन मेरिट लिस्ट के तहत दाखिला लेने का अंतिम दिन आज

जागरण संवाददाता, कैथल: औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से दोबारा पोर्टल खुलने के बाद दाखिला लेने का शनिवार को अंतिम दिन है। बता दें विभाग की ओर से 13 जनवरी से दाखिला प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया है। इस प्रक्रिया में आवेदन तो ऑनलाइन माध्यम से हो रहे हैं, लेकिन दाखिले आइटीआइ में पहुंचकर फिजिकल वेरिफिकेशन के आधार पर हो रहा है। पिछले दो दिनों में जिले में करीब 300 दाखिले 10 राजकीय आइटीआइ में हो चुके हैं। इसमें सबसे अधिक 100 दाखिले राजकीय आइटीआइ कैथल में हुए हैं। बता दें कि अभी भी आइटीआइ में 20 प्रतिशत से अधिक सीटें आइटीआइ में खाली हैं। जबकि राजकीय आइटीआइ में 1200 में केवल 100 सीटें ही खाली रह गई हैं।

विद्यार्थियों का बढ़ा नॉन इंजीनियरिग की ओर रूझान :

आइटीआइ में पिछले वर्ष आइटीआइ में दाखिला लेने वाले अधिकतर विद्यार्थियों की पहली पसंद इंजीनियरिग कोर्स होते थे, लेकिन इस वर्ष कोविड-19 के कारणों के चलते विद्यार्थियों का रूझान नॉन इंजीनियंरिग कोर्सों की ओर बढ़ा है। वहीं, नॉन इंजीनियरिग में दाखिला लेने वाले छात्रों का कहना है कि नॉन इंजीनियरिग का कोर्स करने के बाद जिले में ही सरकारी या गैर सरकारी विभाग में आसानी से अप्रेंटिस मिल जाती है यही कारण है कि इस बार वे नॉन इंजीनियरिग कोर्सों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

वर्जन : बची हुई सीटों पर दाखिला प्रक्रिया जारी

आइटीआइ के जिला नोडल अधिकारी व राजकीय आइटीआइ के प्राचार्य सतीश मच्छाल ने बताया कि विभाग के आदेशों के तहत बची हुई सीटों पर दाखिला प्रक्रिया जारी है। इस प्रक्रिया के तहत दाखिला लेने का शनिवार को अंतिम दिन रहेगा। आइटीआइ परिसरों में भारी संख्या में विद्यार्थी दाखिला लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी