कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गांव में को आशा वर्करों की लगाई ड्यूटी

कोरोना संक्रमण इस बार गांव में तेजी से बढ़ रहा है लेकिन इसके बावजूद लोग जांच करवाने के लिए आगे आने को तैयार नहीं है। गांव में कई लोगों को बुखार खांसी व जुकाम के लक्षण हैं लेकिन इसे टाइफाइड बता झोला छाप डाक्टरों से ही इलाज ले रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:21 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:21 AM (IST)
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गांव में 
को आशा वर्करों की लगाई ड्यूटी
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गांव में को आशा वर्करों की लगाई ड्यूटी

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना संक्रमण इस बार गांव में तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इसके बावजूद लोग जांच करवाने के लिए आगे आने को तैयार नहीं है। गांव में कई लोगों को बुखार, खांसी व जुकाम के लक्षण हैं, लेकिन इसे टाइफाइड बता झोला छाप डाक्टरों से ही इलाज ले रहे हैं।

इससे स्थिति ज्यादा खतरनाक हो रही है। गांव में बुखार से पीड़ित लोगों की जानकारी जुटाने के लिए विभाग की तरफ से आशा वर्करों की ड्यूटी लगाई गई है। रोजाना आशा वर्करों से रिपोर्ट ली जा रही है। किस गांव में कितने लोगों को बुखार है या खांसी है, इस बारे में जानकारी जुटाकर विभाग की तरफ से गांव-गांव में सैंपलिग करवाने की योजना है। कई गांव में तो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से वैक्सीनेशन शिविर भी लगाए जा रहे हैं। वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में होड़ मची हुई है।

जिला सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लोग सरकार की हिदायतों का पालन करें। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करें। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। घर से बाहर तभी निकले जब बिल्कुल जरूरी कार्य हो।

बाक्स-शहर से ज्यादा गांव में आ रहे केस

जिले के शहरी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि गांव में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मई माह में रोजाना छह से ज्यादा मौत हो रही हैं। रोजाना तीन से चार मौतें ग्रामीण क्षेत्र से सामने आ रही है। जिले के कई बढ़े गांव में मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। वहीं रोजाना संक्रमित भी बढ़ रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रहे संक्रमण के चलते सरकार की तरफ से जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि गांव में ठीकरी पहरा लगाया जाए। पंचायतों की तरफ से गांव के लोगों को संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूक किया जा रहा है। कई पंचायतों द्वारा सैनिटाइजर का छिड़काव गांव में करवाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी