राज्य स्तरीय डैफ जूडो प्रतियोगिता में तीन खिलाड़ियों ने जीते स्वर्ण पदक

कैथल जिले के खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में देश और विदेश में जिले का नाम रोशन करने का काम किया है। तीन खिलाड़ियों ने राज्यस्तरीय डैफ जूडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:40 AM (IST)
राज्य स्तरीय डैफ जूडो प्रतियोगिता में तीन खिलाड़ियों ने जीते स्वर्ण पदक
राज्य स्तरीय डैफ जूडो प्रतियोगिता में तीन खिलाड़ियों ने जीते स्वर्ण पदक

सुनील जांगड़ा, कैथल : जिले के खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में देश और विदेश में जिले का नाम रोशन करने का काम किया है। तीन खिलाड़ियों ने राज्यस्तरीय डैफ जूडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किए हैं। यह प्रतियोगिता एक मार्च को डैफ जूडो एसोसिएशन की ओर से गुरुग्राम में करवाई गई थी। ये खिलाड़ी ना सुन सकते हैं और ना ही कुछ बोल पाते हैं।

कोच जोगिद्र सिंह ने बताया कि गांव कुलतारण निवासी कुलदीप सिंह ने 66 किलो भार वर्ग में गोल्ड, गांव शिमला निवासी रमन ने 60 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक और कैथल निवासी आस्था ने सब जूनियर कैटेगरी में स्वर्ण पदक हासिल किया है। खिलाड़ी कुलदीप और रमन अंबाला रोड स्थित इंडोर खेल स्टेडियम में अभ्यास करते हैं। खिलाड़ी आस्था जाट स्कूल में कोच राजेश के पास अभ्यास करती है। इन खिलाड़ियों को इशारे के माध्यम से ही अभ्यास करवाया जाता है। आखों के इशारे और शरीर के भाग को टच करके खिलाड़ी को दांव-पेंच बताए जाते हैं। अब तीनों खिलाड़ियों का चयन नेशनल स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हो गया है। यह प्रतियोगिता 20 और 21 मार्च को लखनऊ में आयोजित की जाएगी। उन्हें उम्मीद है तीनों खिलाड़ी नेशनल प्रतियोगिता में भी जिले का नाम रोशन करेंगे और मेडल हासिल करेंगे। खिलाड़ी कुलदीप ने करीब डेढ़ साल पहले ही इस खेल का अभ्यास शुरू किया था। कुलदीप ने फरवरी 2020 में पंजाब के आनंदपुर साहिब में हुई सीनियर नेशनल डैफ जूडो प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया था। कुलदीप एक गरीब परिवार से हैं। भैंस का दूध बेचकर ही परिवार का पालन पोषण कर रहा है।

मजदूरी करते हैं पिता

खिलाड़ी रमन के पिता रोहताश कुमार मजदूरी करते हैं और परिवार का पालन पोषण करते हैं। वे आधा एकड़ जमीन के मालिक हैं। रमन करीब दो साल से खेल का अभ्यास कर रहा है। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, लेकिन अब रमन से परिवार के लोगों को बहुत सी उम्मीदें हैं।

chat bot
आपका साथी