आरोही मॉडल स्कूलों में इस बार केवल छठी कक्षा में प्रवेश के लिए होगी परीक्षा

राजकीय आरोही मॉडल स्कूलों में इस बार नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया में फेरबदल होता नजर आ रहा है। जिन शिक्षण संस्थानों की सभी कक्षाओं में छात्र संख्या सरकारी नीति के अनुसार बेहतर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:27 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:27 AM (IST)
आरोही मॉडल स्कूलों में इस बार केवल छठी कक्षा में प्रवेश के लिए होगी परीक्षा
आरोही मॉडल स्कूलों में इस बार केवल छठी कक्षा में प्रवेश के लिए होगी परीक्षा

संवाद सहयोगी, कलायत: प्रदेश के राजकीय आरोही मॉडल स्कूलों में इस बार नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया में फेरबदल होता नजर आ रहा है। जिन शिक्षण संस्थानों की सभी कक्षाओं में छात्र संख्या सरकारी नीति के अनुसार बेहतर है, उनमें केवल कक्षा छठी में प्रवेश लेने की परीक्षा आयोजित होगी। जबकि जिन आरोही संस्थानों में छात्र संख्या उम्मीद के अनुरूप कम है, उनमें कक्षा अनुसार प्रवेश परीक्षा होगी। जिला कैथल के तीनों आरोही मॉडल स्कूलों में इस बार उम्मीद के अनुरूप छात्र संख्या है। इसलिए रामगढ़ पांडवा, सौंगरी-गुलियाना और ग्योंग में केवल छठी कक्षा में प्रवेश लेने का अवसर नए विद्यार्थियों को मिलेगा। पहले स्कूलों के शुरू होने के साथ से ही नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा में भी प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करने के साथ-साथ परीक्षा परिणाम के मेरिट आधार पर सृजित सीटों पर प्रवेश दिया जाता रहा है। जब से छठी से आठवीं तक की कक्षाएं भी इन स्कूलों में शुरू की गई हैं, तब से संबंधित कक्षाओं के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है। यह पहला शैक्षणिक सत्र है, जिसमें केवल मात्र छठी कक्षा में प्रवेश देने के लिए ही परीक्षा ली जाएगी। इसी कक्षा में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा जारी नियमों के अनुसार इस बार केवल मात्र छठी कक्षा में प्रवेश देने के लिए ही विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। सातवीं से 12वीं तक की कक्षाओं में उन्हीं विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा, जो पहले से ही जिला के जिस भी आरोही स्कूल में अध्ययनरत हैं।

शिक्षा अधिकारी ने ली मीटिग

राजकीय आरोही मॉडल स्कूल रामगढ़ पांडवा के प्रधानाचार्य डा.अश्विनी मंगला ने बताया कि प्रवेश संबंधी पूरी प्रक्रिया को तैयार कर इसे जारी करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने मीटिग ली है। इस मीटिग में उन तीनों खंडों के खंड शिक्षा अधिकारियों को बुलाया गया था, जिनमें आरोही स्कूल चल रहे हैं। तीनों ही स्कूलों के प्रधानाचार्य भी इस दौरान मौजूद रहे। इसमें नए सत्र से केवल मात्र कक्षा छठी के लिए आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय अधिकारियों द्वारा लिया गया।

इस तरह चलेगी आवेदन और परीक्षा:

डा.मंगला ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में आरोही स्कूल में कक्षा छठी में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र 25 जनवरी से 12 मार्च तक आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आवेदक छात्रों की परीक्षा का आयोजन 21 मार्च को किया जाएगा। परीक्षा परिणाम 31 मार्च को घोषित कर दिया जाएगा। जो भी छात्र जिस भी स्कूल में प्रवेश लेना चाहता है वह पासपोर्ट साइज की दो फोटो व आधार कार्ड की प्रति संलग्न करके संबंधित स्कूल में आवेदन कर सकता है।

chat bot
आपका साथी