अब शहर में नहीं रहेगी पानी की कमी, लगेंगे 10 ट्यूबवेल, चार का कार्य शुरू

गर्मी के मौसम में अक्सर शहर में पीने के पानी की समस्या आती है क्योंकि शहर की 75 फीसद आबादी नहरी पानी पर निर्भर है। नहरी पानी की कमी के कारण पानी के लिए परेशान होने वाले लोगों को जनस्वास्थ्य विभाग जल्द ही राहत देने वाला है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:29 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:29 AM (IST)
अब शहर में नहीं रहेगी पानी की कमी, लगेंगे 10 ट्यूबवेल, चार का कार्य शुरू
अब शहर में नहीं रहेगी पानी की कमी, लगेंगे 10 ट्यूबवेल, चार का कार्य शुरू

जागरण संवाददाता, कैथल : गर्मी के मौसम में अक्सर शहर में पीने के पानी की समस्या आती है, क्योंकि शहर की 75 फीसद आबादी नहरी पानी पर निर्भर है। नहरी पानी की कमी के कारण पानी के लिए परेशान होने वाले लोगों को जनस्वास्थ्य विभाग जल्द ही राहत देने वाला है। विभाग द्वारा अलग-अलग प्वाइंटों पर शहर में कुल 10 ट्यूबवेल लगाए जा रहे हैं। इन ट्यूबवेलों के निर्माण के बाद 10 अलग-अलग प्वाइंटों पर स्थित 30 से अधिक कालोनियों के लोगों को पीने के पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। वहीं, इसी कड़ी में शहर में चार ट्यूबवेल लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिससे शहर में अब पानी की कोई कमी नहीं रहेगी। शहर में विभिन्न कालोनियों में पानी के ट्यूबवेल लगाने पर करीब ढ़ाई करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा। ट्यूबवेल लगाने के लिए पिछले महीने ही टेंडर लगाए गए थे। जिसके बाद कार्य की भी शुरूआत हो चुकी है। जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीई सतपाल रोज का कहना है कि ट्यूबवेल लगने का कार्य जोरों पर है। दो महीने के भीतर सभी ट्यूबवेल इंस्टाल कर पानी की सप्लाई शुरू कर दिया जाएगा।

यहां लगाएं जाने है नए ट्यूबवेल

बता दें कि पिछले वर्ष पांच ट्यूबवेल फेल हो गए थे। जिसके चलते जनस्वास्थ्य विभाग ने नए ट्यूबवेल लगाने के लिए मुख्यालय से इस वर्ष मार्च में अनुमति मांगी थी। इस पर मुख्यालय में 12 नए ट्यूबवेल लगाने की अनुमति मांगी गई थी, लेकिन मुख्यालय ने 10 ट्यूबवेल लगाने की अनुमति दी थी। इसके बाद टेंडर प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत ट्यूबवेल लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। शुरूआत में चार ट्यूबवेल लगाने का कार्य शुरू किया गया है। यह कार्य पुराना सिविल अस्पताल, विधायक लीला राम के निवास स्थान के सामने, देवीगढ़ रोड, हरसौला बस्ती और मंडी टाउन में कार्य शुरू कर दिया गया है। जबकि भगत सिंह कालोनी, डिफेंस कालोनी, मोती बाग कालोनी, अशोका गार्डन कालोनी, फ्रांसवाला रोड, हरसौला बस्ती पर भी ट्यूबवेल लगाने का कार्य भी जल्द शुरू होगा।

30 से अधिक कालोनियों के लोगों की समस्या होगी कम

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 जगहों पर लगाए जा रहे नए ट्यूबवेल में 30 से अधिक कालोनियों के लोगों को पीने के पानी की समस्या से निजात मिलेगी। इसमें भगत सिंह कालोनी, नया बस स्टैंड का क्षेत्र, हुडा सेक्टर 19 का कुछ क्षेत्र, मोती बाग कालोनी, सनसिटी का कुछ क्षेत्र, चिरंजीव कालोनी, राजेंद्र सेठ कालोनी, गांधी नगर, ऋषि नगर और आदर्श नगर, राम नगर, रजनी कालोनी, क्योड़क बस्ती, करनाल रोड नया बाइपास, देवीगढ़ रोड, बलराज नगर और बालाजी कालोनी शामिल है। जिसमें इन ट्यूबवेलों के लगने के बाद पानी की समस्या से निजात मिल पाएगी। यह वह कालोनियां है, जहां पर नहर पानी की सप्लाई होती है। नहरी पानी की सप्लाई कम होने पर यहां पर लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पाता है। नए ट्यूबवेल लगने के बाद इन कालोनियों के लोगों को इस समस्या से निजात मिल पाएगी। इस वर्ष की शुरूआत में शहर में नए ट्यूबवेल लगाने के लिए मुख्यालय से अनुमति मांगी गई थी। इसके बाद मुख्यालय ने 10 नए ट्यूबवेल लगाने अनुमति मई महीने में दी थी। जिसके तहत चार जगहों पर ट्यूबवेल लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जल्द ही अन्य जगहों पर कार्य शुरू किया जाएगा। ट्यूबवेल लगने के बाद नहरी पानी न मिलने के कारण पानी की सप्लाई न मिलने की समस्या कम होगी।

- सतपाल रोज, एसडीई, उपमंडल नंबर एक, जनस्वास्थ्य विभाग, कैथल।

chat bot
आपका साथी