सीएचसी सीवन में चिकित्सक और स्टाफ का टोटा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सीवन में सुविधाओं का अभाव होने के कारण मरीजों को इलाज में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:36 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:36 AM (IST)
सीएचसी सीवन में चिकित्सक और स्टाफ का  टोटा
सीएचसी सीवन में चिकित्सक और स्टाफ का टोटा

संवाद सहयोगी, सीवन : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सीवन में सुविधाओं का अभाव होने के कारण मरीजों को इलाज में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां चिकित्सकों के छह पद हैं, लेकिन तीन चिकित्सक ही कार्यरत हैं। चार पद लंबे समय से रिक्त पड़े हुए हैं। जिस भवन में स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है, यह कमरों की कमी के कारण स्टाफ को दिक्कत आ रही है। अब कोरोना महामारी के इस दौर में मरीजों की जांच तो यहां हो रही है, लेकिन इलाज के नाम पर रेफर स्लीप ही मरीजों को थमाई जा रही है। यह स्वास्थ्य केंद्र मात्र छह बेडों का है, कहने को तो 30 बेडों का करने की घोषणा हो चुकी है, लेकिन आज तक भी यहां बेड नहीं बढ़ाए गए हैं। इस कारण सीवन सहित आसपास के करीब 40 गांव के लोगों को इलाज के लिए या तो गुहला-चीका या फिर कैथल सिविल अस्पताल में आने-जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

इस स्वास्थ्य केंद्र में इस समय दस ऑक्सीजन सिलेंडर हैं, लेकिन बेड एक भी नहीं है। कोरेाना मरीजों की जांच व टीकाकरण यहां हो रहा है। कम लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा है।

आक्सीजन बेड की हो सुविधा

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कम कमरे होने के कारण स्टाफ को भी दिक्कत आ रही है। जहां चिकित्सकों की ओपीडी है, उसी स्थान पर फार्मासिस्ट व रजिस्ट्रेशन भी मरीजों का किया जता है। हाल में मरीजों के लिए बेड लगाए गए हैं। मरीजों की संख्या ज्यादा होने पर काफी दिक्कत आती है। रोजाना 70 से 80 मरीज यहां विभिन्न बीमारियों की जांच के लिए आ रहे हैं। गर्भवती महिलाओं की जांच व डिलीवरी भी यहां होती है। क्षेत्र वासियों का कहना है कि अस्पताल को 30 बेडों का बनाने की घोषणा हो चुकी है, लेकिन इसे लागू नहीं किया जा रहा है। क्षेत्र की आबादी के हिसाब से यहां बेडों की संख्या, चिकित्सक व स्टाफ की कमी को दूर किया जाना चाहिए। अब कोरोना महामारी का दौर चल रहा है तो यहां ऑक्सीजन बेड लगाए जाने चाहिए, ताकि मरीजों को महामारी के समय कोई दिक्कत न आए।

chat bot
आपका साथी