पाई रोड पर एक महीने पहले बना नाला लीक होकर टूटा

पूंडरी पाई रोड पर स्वामी ब्रह्मानंद गुरुकुल के पास कुछ दिनों पहले ही बना नाला लीक होने से गुरुकुल के साथ ही आस-पास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:15 AM (IST)
पाई रोड पर एक महीने पहले बना नाला लीक होकर टूटा
पाई रोड पर एक महीने पहले बना नाला लीक होकर टूटा

संवाद सहयोगी, पूंडरी: पाई रोड पर स्वामी ब्रह्मानंद गुरुकुल के पास कुछ दिनों पहले ही बना नाला लीक होने से गुरुकुल के साथ ही आस-पास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। गुरुकुल के संचालन समिति के पदाधिकारी राजपाल बहादुर ने बताया कि पहले तो संबंधित विभाग ने इस नाले का निर्माण नहीं किया और जब गुरुकुल की ओर से प्रशासन व सरकार से इसके निर्माण की मांग की गई तो आनन-फानन में संबंधित विभाग ने नाले को पूरा बनाने की बजाए नजदीक से गुजर रहे सीवरेज में छोटा सा सुराख करके इस नाले का पानी उसमें छोड़ दिया। सीवरेज में किया गया सुराख आए दिन पॉलीथीन आदि से बंद हो जाता है और नाला ओवरफ्लो होकर स्थिति पहले जैसी हो चुकी है। उधर, करीब एक महीने पहले हुए इस नाले के निर्माण में इतनी घटिया सामग्री इस्तेमाल करी गई कि अब ये नाला टूट कर लीक हो गया। नाले का पानी अब गुरुकुल की ओर जा रहा है और गुरुकुल की दीवार गिरने का भय बन चुका है। गुरुकुल के पदाधिकारियों ने प्रशासन से मांग करते हुए कहा है कि संबंधित विभाग के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए और उनकी समस्या का समाधान करवाए जाए।

प्रदूषण विश्व की समस्या है : रणधीर सिंह

संवाद सहयोगी, सीवन : डेयरी डवलपमेंट विभाग हरियाणा के चेयरमैन रणधीर सिंह ने सीवन की जामुन हर्बल पार्क वाटिका का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने हर्बल वाटिका में पौधारोपण भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदूषण की समस्या अकेले भारत देश में ही नहीं पूरे विश्व की समस्या है। जिसे केवल हम पेड़ लगाकर ही पर्यावरण प्रदूषण से निपट सकते हैं। एकपेड़ किसी मुसाफिर के लिए एयर कंडीशन का काम करता है। रणधीर सिंह ने कहा कि धरा को बचाने के लिए वन क्षेत्र को बढ़ाना होगा। सड़कें, कालोनियां, भवन बनाने के लिए जंगलों का कटान भारी मात्रा में हुआ है, जिससे वन क्षेत्र कम हुआ है। हमें हर खुशी के अवसर पर पौधे लगाने चाहिए व उनकी रक्षा करनी चाहिए। इस अवसर पर सिदा राणा, राज कुमार सैनी, सुधीर मिड्ढा, मेजर सिंह खरकां, प्रीतपाल सिंह, रोहताश सैनी, राजीव शर्मा बिट्टू, कुलदीप शर्मा, गगन सिंह कांबोज मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी