नहीं शुरू हुई डोर टू डोर कचरा उठान के नए टेंडर की प्रक्रिया

नगर परिषद की तरफ से करीब एक महीना पहले शहर से डोर टू डोर कचरा उठान का ठेका रद कर दिया गया था। एजेंसी पर फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र लगाकर टेंडर लेने के आरोप लगे थे। अभी तक नया टेंडर लगाने को लेकर प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:36 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:36 AM (IST)
नहीं शुरू हुई डोर टू डोर कचरा उठान के नए टेंडर की प्रक्रिया
नहीं शुरू हुई डोर टू डोर कचरा उठान के नए टेंडर की प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद की तरफ से करीब एक महीना पहले शहर से डोर टू डोर कचरा उठान का ठेका रद कर दिया गया था। एजेंसी पर फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र लगाकर टेंडर लेने के आरोप लगे थे। अभी तक नया टेंडर लगाने को लेकर प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। फिलहाल नप अपने स्तर पर कचरा उठान का कार्य तो कर रही है, लेकिन कचरा निस्तारण का कार्य नहीं हो रहा है। खुराना रोड कचरा डंपिग प्लांट पर कचरे का ढेर लगाया जा रहा है। हालांकि इस प्लांट पर पांच साल से एकत्रित कचरे का निस्तारण करने के लिए अलग से टेंडर दिया हुआ है। एजेंसी की तरफ से भी निस्तारण का कार्य नहीं किया गया था। ऐसे में गोपाल गोशाला के पीछे बनाया गया कचरा प्लांट भरा हुआ है। वहां लोगों ने कचरा डालने से मना कर दिया था और गेट पर ताला लगा दिया था। डोर टू डोर कचरा उठान का टेंडर सालाना तीन करोड़ 20 लाख रुपये में दिया गया था। अब नप को जल्द ही नया टेंडर लगाना है ताकि नियमित रूप से कचरे का उठान हो सके और कचरे का निस्तारण करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

सफाई कर्मचारी दो यूनियनों में बंटने से रद किया था ठेका

नगर परिषद की तरफ से दस दिन पहले शहर में रात की सफाई के लिए दिया गया ठेका रद कर दिया गया था। नया टेंडर लगाने के लिए कागजी कार्रवाई नहीं की जा रही है। रात की सफाई के टेंडर को लेकर नगर परिषद के सफाई कर्मचारी दो यूनियनों में बंट गए थे। विरोध ज्यादा होने पर ठेका रद कर दिया गया था। रात की सफाई के कार्य पर महीने में करीब साढ़े छह लाख रुपये खर्च होते थे। कर्मचारी रात को सात बजे से 11 बजे तक सफाई करते थे। छात्रावास रोड, खुराना रोड, नरवानियां बिल्डिग, ढांड रोड, अंबाला रोड, करनाल रोड बाइपास, मुख्य बाजार, रेलवे गेट, पुराना बस स्टैंड के एरिया में साफ-सफाई करते थे। अब यह कार्य नहीं किया जा रहा है।

रद हो चुके सीएम घोषणा के टेंडर

नगर परिषद की तरफ से तीन महीने पहले सीएम घोषणा के तहत साढ़े पांच करोड़ रुपये के विकास कार्यो के टेंडर लगाए गए थे। इन टेंडरों को रद कर दिया गया है। दो साल से सीएम घोषणा की दस करोड़ 22 लाख रुपये की राशि अटकी हुई है। अब वार्डो में विकास कार्य होने की उम्मीद जगी थी, लेकिन सभी टेंडर रद कर दिए गए हैं। अब नए टेंडर लगाने की प्रक्रिया कब शुरू होगी यह कहा नहीं जा सकता।

डोर टू डोर और रात की सफाई का नया टेंडर लगाने को लेकर जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हिमांशु लाटका, एक्सईएन, नगर परिषद।

chat bot
आपका साथी