आइटीआइ में दाखिले को लेकर जारी पोर्टल के रुक-रुककर चलने से विद्यार्थी परेशान

शुक्रवार को जागरण लाइव के तहत जींद रोड स्थित राजकीय आइटीआइ में चल रहे दाखिला प्रक्रिया के तहत व्यवस्थाओं पर जानकारी प्राप्त की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:58 PM (IST)
आइटीआइ में दाखिले को लेकर जारी पोर्टल के रुक-रुककर चलने से विद्यार्थी परेशान
आइटीआइ में दाखिले को लेकर जारी पोर्टल के रुक-रुककर चलने से विद्यार्थी परेशान

जागरण संवाददाता, कैथल : शुक्रवार को जागरण लाइव के तहत जींद रोड स्थित राजकीय आइटीआइ में चल रहे दाखिला प्रक्रिया के तहत व्यवस्थाओं पर जानकारी प्राप्त की। इस दौरान आइटीआइ में दाखिले को आवेदन के लिए पहुंचने वाले विद्यार्थियों से बातचीत की गई। आइटीआइ में दाखिले को आवेदन के लिए जारी किया गया पोर्टल रुक-रुककर चल रहा है। वहीं, आइटीआइ में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। जिसके चलते विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं।

सीन-1

फोटो नंबर : 10

समय सुबह 11 बजकर 25 मिनट। स्थान जींद रोड स्थित राजकीय आइटीआइ। आवेदन की तिथि बढ़ने के बाद इसकी जानकारी लेने के लिए छात्र-छात्राएं संस्थान में पहुंच रही थी। इसके साथ ही पहले ही पढ़ रहे विद्यार्थियों द्वारा भी नियमित रूप से कक्षाएं लगाई जा रही थी। आइटीआइ के भवन में एक नहीं, बल्कि दो संस्थान संचालित हो रहे हैं। एक भवन में राजकीय आइटीआइ तो दूसरे भवन में राजकीय महिला आइटीआइ। दोनों ही भवनों में विद्यार्थियों की सहायता और आवेदन के लिए सहायता केंद्र बनाए गए हैं। यहां पर पहुंचे प्यौदा रोड निवासी बबलू ने बताया कि उसने राजकीय आइटीआइ में मैकेनिक के कोर्स में दाखिला लेना है। आवेदन के लिए वह पिछले दो दिन से परिसर में पहुंच रहा है, लेकिन पोर्टल के रुक-रुककर चलने के कारण आवेदन नहीं हो पाया। काफी परेशानी हो रही है।

सीन-2

फोटो नंबर : 11

समय 11 बजकर 35 मिनट। सहायता केंद्र के साथ के कक्ष में ही कोपा के कोर्स के कुछ छात्र कक्षा में पहुंचे थे। यह यहां पर पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन कोई भी स्टाफ सदस्य मौजूद नहीं था। कोपा कोर्स के विद्यार्थी साहिल से संस्थान में समस्याओं को जानकारी प्राप्त की गई। साहिल ने बताया कि संस्थान में कोई समस्या नहीं है। परंतु इस बार परीक्षा का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हो पाया है। ऐसे में उनके द्वारा की गई तैयारी धरी रह गई है। विभाग को जल्द ही इसका समाधान करना चाहिए। फोटो नंबर : 13

पहले जुलाई-अगस्त में ही परीक्षाएं हो जाती थी : जतिन

इसी प्रकार से इसी कक्षा के विद्यार्थी जतिन कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी से पहले जुलाई-अगस्त में ही परीक्षाएं आयोजित कर ली जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। जतिन ने बताया कि पिछले वर्ष भी सितंबर में परीक्षाएं हो गई थी, लेकिन इस बार परीक्षा के आयोजन में बहुत अधिक देरी हो रही है।

वर्जन :

आइटीआइ में अब चार अक्टूबर तक आवेदन करने का समय बढ़ाया गया है। समय बढ़ाने के चलते पोर्टल में कोई तकनीकी खामी आ सकती है। पोर्टल लगातार न चलने की समस्या मेरे सामने नहीं आई है। पोर्टल के अधिक व्यस्त होने के चलते यह परेशानी जरूर हो सकती है। परीक्षा को लेकर विभाग के आला अधिकारियों द्वारा ही फैसला लिया जाना है। उम्मीद है कि जल्द ही परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होगा।

- सतीश मच्छाल, प्रधानाचार्य, राजकीय आइटीआइ, कैथल।

chat bot
आपका साथी