डेरा गदला की पंचायत खाता से 14.32 लाख निकलवाने के मामले को लेकर आज डीसी से मिलेंगे सरपंच एसोसिएशन के सदस्य

डेरा गदला की पंचायत खाते से आरटीजीएस के जरिए निकाली गई 14.32 लाख रुपये की राशि में से 12.89 लाख रुपये की राशि पंचायत खाता में वापस जमा करवा दी है। यह राशि तीन ट्रांजेक्शन में डाली गई है। गांव के सरपंच साहब सिंह विर्क ने कहा कि जो शेष राशि रह गई है उसे भी जल्द से जल्द वापस बैंक खाता में जमा करवाया जाए। मामले में बीडीपीओ सुरेंद्र व सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसे लेकर वीरवार को जिला पंचायत एसोसिएशन के पदाधिकारियों को साथ लेकर वह डीसी प्रदीप दहिया से मिलकर एफआइआर दर्ज करने की मांग करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:09 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:09 AM (IST)
डेरा गदला की पंचायत खाता से 14.32 लाख निकलवाने के मामले को लेकर आज डीसी से मिलेंगे सरपंच एसोसिएशन के सदस्य
डेरा गदला की पंचायत खाता से 14.32 लाख निकलवाने के मामले को लेकर आज डीसी से मिलेंगे सरपंच एसोसिएशन के सदस्य

जागरण संवाददाता, कैथल : डेरा गदला की पंचायत खाते से आरटीजीएस के जरिए निकाली गई 14.32 लाख रुपये की राशि में से 12.89 लाख रुपये की राशि पंचायत खाता में वापस जमा करवा दी है। यह राशि तीन ट्रांजेक्शन में डाली गई है। गांव के सरपंच साहब सिंह विर्क ने कहा कि जो शेष राशि रह गई है उसे भी जल्द से जल्द वापस बैंक खाता में जमा करवाया जाए। मामले में बीडीपीओ सुरेंद्र व सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसे लेकर वीरवार को जिला पंचायत एसोसिएशन के पदाधिकारियों को साथ लेकर वह डीसी प्रदीप दहिया से मिलकर एफआइआर दर्ज करने की मांग करेंगे।

22 जुलाई को जिला प्रशासन के समक्ष यह मामला सामने आया था। इसके बाद डीसी ने एडीसी सतबीर कुंडू, एसडीएम डा. संजय कुमार, बीडीपीओ जसविद्र सिंह व पंचायत राज विभाग के कार्यकारी अभियंता की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी का गठन किया था। एसडीएम डा. संजय कुमार की अध्यक्षता में जांच कमेटी ने गांव का दौरा किया, लेकिन वहां कोई निर्माण कार्य करवाया हुआ नहीं मिला। जांच कमेटी जल्द ही इस मामले को लेकर दो अगस्त तक डीसी को रिपोर्ट सौंपेंगी।

ये था मामला

19 जुलाई को ग्रामीणों ने बीडीपीओ व ग्राम सचिव पर मिलीभगत कर पंचायत खाता से 14 लाख 32 हजार 530 रुपये निकालने का आरोप लगाया था। ग्रामीणों का आरोप था कि राशि तो पंचायत खाता से निकाल ली, लेकिन न तो कोई विकास कार्य हुआ और न ही कोई निर्माण सामग्री गांव में पहुंची। बिना विकास करवाए ही पंचायत के खाता से पैसे हड़प लिए गए। इसे लेकर शिकायत पंचायत विभाग व डीसी को दी गई। जब मामला उठा तो काफी राशि बैंक खाता में वापस डाल दी गई। गणेश ट्रेडिग फर्म की तरफ से 9 लाख 95 हजार 970 रुपये की राशि वापस पंचायत के खाता में डाल दी। फर्म मालिक ने कहा कि बीडीपीओ के कहने पर यह राशि वापस पंचायत खाता में डाली है। इसी तरह से अलग-अलग दो बार और ट्रांजेक्शन पंचायत खाता में हुई। इस तरह से कुल 12 लाख 89 हजार रुपये की राशि वापस डाली गई।

मामले को लेकर जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद डीसी को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। बुधवार को गांव में टीम गई थी, वहां कोई निर्माणाधीन विकास कार्य नहीं मिला है और न ही विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

जसविद्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी।

इस मामले की जांच को लेकर कमेटी गठित की गई है। जांच के बाद रिपोर्ट दी जाएगी। जांच में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

-प्रदीप दहिया, डीसी, कैथल।

chat bot
आपका साथी