धान के सीजन को लेकर पूरी तरह से सतर्क है दमकल विभाग : सुरेंद्र सिंह

धान के सीजन को लेकर दमकल विभाग की टीम पूरी तरह से तैयार है। सभी गाड़ियों के सा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:05 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:05 PM (IST)
धान के सीजन को लेकर पूरी तरह से सतर्क है दमकल विभाग : सुरेंद्र सिंह
धान के सीजन को लेकर पूरी तरह से सतर्क है दमकल विभाग : सुरेंद्र सिंह

कैथल : धान के सीजन को लेकर दमकल विभाग की टीम पूरी तरह से तैयार है। सभी गाड़ियों के साथ कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। समय से सभी गाड़ियों की जरूरत के हिसाब से रिपेयर करवा ली गई थी। जहां से भी आगजनी की सूचना मिल रही है, उनकी टीम तुरंत मौके पर पहुंच रही है। फिलहाल आगजनी के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं। दीवाली को लेकर भी विभाग की तरफ से अपनी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बाजार की तंग गलियों के लिए विभाग को छोटी वाटर मिस्ट गाड़ी मिल गई है। उनकी किसानों से अपील है कि वे धान के अवशेषों में आग ना लगाएं। यह कहना है जिला दमकल केंद्र विभाग के इंचार्ज सुरेंद्र सिंह का। सप्ताह के साक्षात्कार को लेकर संवाददाता सुनील जांगड़ा ने उनसे बातचीत की। पेश हैं बातचीत के कुछ अंश -

परिचय

------ नाम : सुरेंद्र सिंह पद : जिला दमकल केंद्र इंचार्ज शिक्षा : 12वीं

सवाल : दीवाली को लेकर दमकल विभाग की क्या रूपरेखा रहेगी ? जवाब : दीवाली के पर्व को लेकर दमकल विभाग हर साल अलग से कार्ययोजना तैयार करता है। दीवाली के आसपास आगजनी की घटनाएं सामने आती हैं। पटाखों के कारण आगजनी हो जाती है। इसके लिए छोटे वाहनों की रिपेयर करवाई जा चुकी है। बाजार के आसपास भी गाड़ियों को तैनात किया जाएगा। करीब एक सप्ताह तक सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी जाती हैं। बाजार की तंग गलियों के लिए विभाग के पास छोटी वाटर मिस्ट गाड़ी आ चुकी है।

सवाल : कलायत, राजौंद और सीवन में दमकल विभाग का कार्यालय कब तक खुलने की उम्मीद है ? जवाब : फिलहाल कलायत, राजौंद और सीवन में दमकल विभाग का कोई कार्यालय नहीं है। इन जगहों पर आगजनी की घटना होने पर कैथल से ही गाड़ियों को भेजा जाता है। कलायत और राजौंद में कार्यालय खोलने को लेकर उच्च अधिकारियों के पास फाइल भेजी हुई है। विभाग की तरफ से इस बारे में प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है जल्द ही इन जगहों पर कार्यालय खोले जाएंगे।

सवाल : शहर में कई इमारत और संस्थान ऐसे हैं, जिनके पास दमकल विभाग की एनओसी नहीं है ? जवाब : दमकल विभाग से एनओसी ना लेने वाले भवन मालिकों को समय-समय पर विभाग की तरफ से नोटिस जारी किए जाते हैं। दीवाली के बाद बड़े स्तर पर अभियान चलाकर एनओसी ना लेने वाले भवन मालिकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी। कोई भी नया भवन या संस्थान बनाए तो उसके लिए विभाग से एनओसी लेनी अनिवार्य है।

सवाल : धान के सीजन को लेकर दमकल विभाग की क्या तैयारी हैं ? जवाब : धान के सीजन को लेकर विभाग की तरफ से पूरी तैयारी की हुई है। जरूरत के हिसाब से कस्बों में गाड़ियों को भेजा जा रहा है। गाड़ी और स्टाफ 24 घंटे तैनात रहता है। विभाग के पास सूचना आते ही मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया जा रहा है।

सवाल : निदेशालय के आदेशों के बाद भी कुछ कर्मचारी कार्यालय में वर्दी नहीं पहन रहे हैं ? जवाब : दमकल विभाग के सभी पक्के और कच्चे कर्मचारियों के लिए वर्दी पहनना अनिवार्य किया हुआ है। पक्के कर्मचारी वर्दी पहन रहे हैं। पेरोल पर लगे कर्मचारियों को वर्दी दिलवाने के लिए प्रक्रिया शुरू की हुई है। कर्मचारी वर्दी में रहेगा तो उससे अनुशासन भी बना रहेगा।

सवाल : दमकल विभाग के पास जिले में कितनी गाड़ियां और कितने कर्मचारी हैं ? जवाब : दमकल विभाग के पास जिले भर में 12 गाड़ियां हैं। इनमें से नौ कैथल, दो पूंडरी और एक गाड़ी चीका में तैनात की गई है। विभाग के पास कुल 72 पक्के और कच्चे कर्मचारी हैं। इनमें से 36 कर्मचारी कैथल कार्यालय में तैनात हैं। 13 कर्मचारी चीका और 23 कर्मचारी पूंडरी में तैनात हैं।

--------

chat bot
आपका साथी