नवरात्र पर सज गए मंदिर, आज होगी मां शैलपुत्री की पूजा

चैत्र नवरात्र को लेकर शहर के बाजार सज गए हैं। मंगलवार को मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी। नवरात्र को लेकर कोठी गेट स्थित प्रसिद्ध छोटी देवी मंदिर में भी मां ज्वाला जी से अखंड ज्योति लाई गई है। नवरात्र पर्व पर मंदिरों को भव्य ढंग से सजाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:43 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:43 AM (IST)
नवरात्र पर सज गए मंदिर, आज होगी मां शैलपुत्री की पूजा
नवरात्र पर सज गए मंदिर, आज होगी मां शैलपुत्री की पूजा

जागरण संवाददाता, कैथल : चैत्र नवरात्र को लेकर शहर के बाजार सज गए हैं। मंगलवार को मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी। नवरात्र को लेकर कोठी गेट स्थित प्रसिद्ध छोटी देवी मंदिर में भी मां ज्वाला जी से अखंड ज्योति लाई गई है। नवरात्र पर्व पर मंदिरों को भव्य ढंग से सजाया गया है।

पहले नवरात्र पर्व की पूर्व संध्या पर बाजार में श्रद्धालुओं ने घरों में कलश स्थापना करने के लिए खरीदारी की। इस दौरान महिलाओं ने माता की अखंड ज्योति के लिए देसी घी, मां की चुनरी, श्रृंगार सहित अन्य सामग्री खरीदी। नवरात्र पर्व को लेकर कोरोना महामारी के चलते जिला प्रशासन ने सैनिटाइजेशन, मास्क और दो गज की दूरी का पालन करने के नियम को अनिवार्य किया है। इसके साथ ही घंटी बजाने पर अभी भी पाबंदी जारी रहेगी।

यह रहेगा कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त :

कोठी गेट स्थित छोटी देवी मंदिर के पुजारी पंडित विनायक भारद्वाज ने बताया कि मंगलवार को कलश स्थापना के साथ देवी के नौ दिनों की नवरात्र शुरू होंगे। कोरोना महामारी के चलते सरकार की सभी हिदायतों का पालन करते हुए नवरात्र पर्व मनाया जाएगा। श्रद्धालु मां को प्रसन्न करने के लिए पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। भारद्वाज ने बताया कि नवरात्र में श्रद्धालु मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कृष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा करते हैं। कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 36 मिनट से लेकर 09 बजकर 30 मिनट तक होगा।

नवरात्र पर्व के मंगलवार को शुरू होने के चलते मां की पूजा में लाल पुष्प अर्पित करें और माता दरबार में भगवान हनुमान की प्रतिमा को स्थापित करेंगे तो इसका विशेष फल मिलेगा। इस बार नवरात्र लक्ष्मी मुहूर्त में शुरू हो रहे हैं। इसलिए मां की आराधना करने वाले श्रद्धालुओं को धन की प्राप्ति और सुख-समृद्धि होगी।

chat bot
आपका साथी