ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर टीमेंकरेंगी स्वास्थ्य की जांच

डीसीसुजान सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे करने तथा स्वास्थ्य की जांच के लिए टीमों का गठन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:43 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:43 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर  टीमेंकरेंगी स्वास्थ्य की जांच
ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर टीमेंकरेंगी स्वास्थ्य की जांच

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसीसुजान सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे करने तथा स्वास्थ्य की जांच के लिए टीमों का गठन किया गया है। इसमें आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, स्कूली अध्यापक के साथ-साथ गांव के गणमान्य व समाजसेवियों को शामिल किया गया है। यह टीमें लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी। अगर किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता है, तो उसे मुहैया करवाई जाएगी। गांवों में ही आइसोलेशन सेंटर बनाए जाएंगे। इसके लिए संबंधित अधिकारी सभी सुविधाएं मुहैया करवाना सुनिश्चित करें।

डीसी सुजान सिंह लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में कोविड-19 के दृष्टिगत संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वीसी में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे। डीसी ने निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे के दौरान अगर किसी व्यक्ति को आइसोलेशन की जरूरत पड़ती है और उसके घर में जगह नहीं है तो गांवों में ही आइसोलेशन सेंटर बनाए जाएं, जिनमें सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया हो। प्रत्येक गांव में गणमान्य व्यक्तियों, समाज सेवियों, महिलाओं को इस कार्य में जोड़ा जाए। जिन गांवों में पॉजिटिव केस अधिक आते हैं, तो उन गांवों में विशेष निगरानी करके जरूरी कदम उठाए जाएंगे, जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह कर ठीक हो चुके हैं, वे व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुहैया करवाए गए ऑक्सीमीटर को वापिस करें, ताकि किसी दूसरे व्यक्ति को उसका लाभ दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर सैनिटाइज किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य में जो भी कदम उठाने हैं, उसे पूरी जिम्मेदारी से करें ताकि जिला को कोरोना मुक्त बनाया जा सके।

इस अवसर पर एसपी लोकेंद्र सिंह, एडीसी सतबीर सिंह कुंडु, एसडीएम संजय कुमार, विरेंद्र ढुल व नवीन कुमार, सीटीएम अमित कुमार, एचसीएस अधिकारी डॉ. किरण, आरटीए सत्यवान सिंह मान, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, सीएमओ डॉ. ओम प्रकाश, ईओ बलबीर रोहिला, डीआईओ दीपक खुराना, विजय लक्ष्मी, बीरबल दलाल, रमेश कुमार, दलबीर सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी