अध्यापकों को अवसर एप पर डालना होगा विद्यार्थियों का तापमान

सरकार के आदेशों के तहत शुक्रवार से छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोले जाएंगे। इसको लेकर मिडिल स्कूलों में भी विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार द्वारा जारी एसओपी के तहत विद्यार्थियों में दो-दो फीट तक की दूरी तक बैठाना अनिवार्य होगा। स्कूलों में तैयारियों के तहत सफाई का कार्य करवाया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:59 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:59 AM (IST)
अध्यापकों को अवसर एप पर डालना होगा विद्यार्थियों का तापमान
अध्यापकों को अवसर एप पर डालना होगा विद्यार्थियों का तापमान

जागरण संवाददाता, कैथल : सरकार के आदेशों के तहत शुक्रवार से छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोले जाएंगे। इसको लेकर मिडिल स्कूलों में भी विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार द्वारा जारी एसओपी के तहत विद्यार्थियों में दो-दो फीट तक की दूरी तक बैठाना अनिवार्य होगा। स्कूलों में तैयारियों के तहत सफाई का कार्य करवाया जा चुका है। इसके साथ ही सैनिटाइजेशन का कार्य भी पूरा हो चुका है। वहीं, स्कूलों में प्रिसिपल द्वारा मास्क और दो गज की दूरी के नियम का पालन करने को लेकर दो-दो शिक्षकों की टीम का गठन किया गया है। जो यह व्यवस्था बनाएंगे।

अभिभावकों की लेनी होगी अनुमति, स्कूल में पहुंच सकते है मर्जी से

इस बार सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी के तहत विद्यार्थियों को स्कूल में आने के लिए अभिभावकों की अनुमति लेनी होगी। यदि अभिभावक अपनी स्वेच्छा से अपने बच्चे को स्कूल में भेजेगा तो ही उसे कक्षा में बैठाकर पढ़ाई करवाई जाएगी। यदि अभिभावक राजी नहीं होंगे तो विद्यार्थियों को घर से ही आनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा। वहीं, विद्यार्थियों के तापमान की जांच करने के बाद इसे अध्यापकों को अवसर एप पर डालना होगा। यह प्रक्रिया प्रतिदिन ही जारी रहेगी। विद्यार्थियों को स्कूलों में पानी की बोतल को घर से ही लाना होगा।

सरकार के आदेशों के तहत शुक्रवार से अब छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूलों को खोला जा रहा है। इस बार सरकार ने स्कूलों में पहुंचने वाले विद्यार्थियों के कुछ नियमों में बदलाव किया है। जिसके तहत अध्यापकों द्वारा जांचे गए विद्यार्थी के तापमान को अवसर एप पर डालना होगा। वहीं, स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव व अन्य व्यवस्था बनाने को लेकर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिससे विद्यार्थियों को सुरक्षित ढंग से पढ़ाई करवाई जा सके।

- अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी