रेडक्रॉस के कंट्रोल रूम से लें सहायता : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां आमजन को मास्क सैनिटाइजर वितरण के साथ अन्य हिदायतों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:12 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:12 AM (IST)
रेडक्रॉस के कंट्रोल रूम से लें सहायता : डीसी
रेडक्रॉस के कंट्रोल रूम से लें सहायता : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां आमजन को मास्क, सैनिटाइजर वितरण के साथ अन्य हिदायतों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। वहीं, रेडक्रॉस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिस पर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति संपर्क करके सहायता ले सकता है।

इसके साथ ही सोसायटी व सामाजिक संस्था बजरंग दल के सहयोग से प्लाज्मा मुहैया करवाने की व्यवस्था की गई है। डीसी ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी के प्रवक्ता बीरबल दलाल एवं बजरंग दल संस्था के सहयोग से प्लाज्मा मुहैया करवाया जा रहा है। अभी तक 10 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया, ताकि जो लोग ज्यादा गंभीर तौर पर बीमार है, उनकी जान को बचाया जा सके। प्लाज्मा उसी व्यक्ति को लगाया जाता है जब कोविड अस्पताल से डाक्टर की डिमांड आती है।

जिला के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं एवं युवा लोगों के सहयोग से जरूरत को देखते हुए प्लाज्मा डोनेट करवाता है ताकि किसी की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने सभी सामाजिक संस्थाओं एवं युवाओं से अनुरोध किया है कि पिछले तीन माह से कोरोना से ठीक हुए एवं स्वस्थ व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट कर सकता है।

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि जिला में ऑक्सीजन का कोटा दो एमटी है। इसकी समयबद्ध रिफिलिग और वितरण के लिए कमेटी का गठन किया गया।

इस कमेटी में आरटीए चेयरमैन हैं। इसके साथ डीएसपी हेडक्वार्टर, नायब तहसीलदार पूंडरी, ड्रग कंट्रोल ऑफिसर तथा डॉ. गौरव पुनिया को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी ऑक्सीजन सिलेंडर को समयबद्ध भरवाना सुनिश्चित करेगी। डीसी ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत सरकार के निर्देशानुसार लॉकडाउन लगा हुआ है। कोई भी व्यक्ति अपने-अपने घरों से बाहर ना निकलें, इसकी बार-बार प्रशासन द्वारा अपील की जा रही है। नागरिक अपने-अपने घरों में रहकर सरकार के निर्देशानुसार लॉकडाउन का पालन करें। यदि उन्हें आपातकालीन कार्य के लिए कहीं बाहर आना जाना पड़े तो आपातकालीन मूवमेंट पास के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन करें।

chat bot
आपका साथी