प्रधानमंत्री आवास योजना के 14 हजार 409 आवेदनों पर सर्वे शुरू

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए मार्च 2019 से पहले आए आवेदनों पर सर्वे शुरू हो गया है। बीडीपीओ की टीम इन आवेदनों को लेकर गांव में सर्वे कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:27 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:27 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना के 14 हजार 409 आवेदनों पर सर्वे शुरू
प्रधानमंत्री आवास योजना के 14 हजार 409 आवेदनों पर सर्वे शुरू

जागरण संवाददाता, कैथल : प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए मार्च 2019 से पहले आए आवेदनों पर सर्वे शुरू हो गया है। बीडीपीओ की टीम इन आवेदनों को लेकर गांव में सर्वे कर रही है। पात्र पाए जाने के बाद योजना का लाभ मिलेगा। पात्र परिवार को तीन किश्तों में एक लाख 38 हजार रुपये की राशि दी जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए अभी नए आवेदन लोग नहीं कर पा रहे हैं। ढ़ाई साल से ज्यादा समय से योजना का पोर्टल बंद पड़ा है। योजना को लेकर बुधवार को जिला परिषद में कार्यकारी अधिकारी सुरेश राविश ने कर्मचारियों की बैठक भी ली। कहा कि योजना का लाभ पात्र लोगों को मिलना चाहिए। जो आवेदन आए हुए हैं, उनका सर्वे जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

वर्ष 2016 में बदला था योजना का नाम

इस योजना का नाम इंदिरा गांधी आवास योजना था, लेकिन वर्ष 2016 में इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना रख दिया। पहले इस योजना के तहत करीब 90 हजार की राशि मिली थी, लेकिन अब एक लाख 38 हजार रुपये की राशि मिलती है। पहली किश्त 45 हजार रुपये, दूसरी किश्त 60 हजार व तीसरी किश्त 33 हजार रुपये मिलती है। अगर मनरेगा स्कीम से पात्र व्यक्ति जुड़ा हो तो उसे 90 दिनों का लाभ अलग से दिया जाता है। यानि 25 हजार के करीब राशि इस योजना के तहत और मिलती है। लोगों का कहना है कि वर्ष 2017-18 में जिन लोगों ने आवेदन किए थे, उन्हें भी आज तक लाभ नहीं मिला है। इस कारण लोगों का आशियाना बनाने का सपना पूरा नहीं हो रहा है। कई मकानों की हालात तो खंडहर हालत में है। लोगों को हर समय मकान गिरने का डर बना रहता है। इसलिए सरकार की तरफ से जल्द से जल्द योजना का लाभ दिया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी