मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 1682 परिवारों का हुआ सर्वे

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की टास्क फोर्स कमेटी की बैठक ली। बैठक में योजना के अंतर्गत किए गए कार्यो की समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:35 PM (IST)
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 1682 परिवारों का हुआ सर्वे
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 1682 परिवारों का हुआ सर्वे

कैथल (वि): उपायुक्त प्रदीप दहिया ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की टास्क फोर्स कमेटी की बैठक ली। बैठक में योजना के अंतर्गत किए गए कार्यो की समीक्षा की गई।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत परिवार की वार्षिक आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है, जिसके लिए जिले के 1682 परिवारों को इस योजना के अंतर्गत कवर किया जा रहा है। सभी परिवारों का सर्वे किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि 1210 प्रार्थियों की तरफ से योजना के तहत कार्य को लेकर आवेदन दिए गए हैं, जिसमें से 22 के आवेदन मंजूर किए जा चुके हैं और अन्य पर कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत एमएसएमई की ओर से दो प्रार्थियों के लोन मंजूर किए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा महिला विकास निगम, अनुसूचित जाति वित्तीय व विकास निगम, एमएसएमई विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग रोजगार विभाग, पशुपालन और डेयरी विभाग फिर से आवेदनों की समीक्षा करें ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारों का उत्थान किया जा सके। संबंधित विभाग परिवारों के फैमिली आईडी को भी अपडेट करवाएं व लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में बारीकी से बताएं ताकि लोग योजनाओं का लाभ ले सके। रोजगार विभाग योजनाओं के प्रति जागरूक के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी करें। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह, जिप मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश राविश, योजना के नोडल अधिकारी व जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, सिविल सर्जन डा. जयंत आहूजा, डीडीए डा.कर्मचंद, डीआइओ दीपक खुराना, डीआइपीआरओ सोनिया व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी