नहीं खुला वार्डों में स्ट्रीट लाइट रिपेयर का टेंडर, खर्च होने हैं 48 लाख रुपये

शहर के वार्डों और बाजारों में खराब स्ट्रीट लाइटों की समस्या बनी हुई है। हालांकि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:30 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:30 PM (IST)
नहीं खुला वार्डों में स्ट्रीट लाइट रिपेयर का टेंडर, खर्च होने हैं 48 लाख रुपये
नहीं खुला वार्डों में स्ट्रीट लाइट रिपेयर का टेंडर, खर्च होने हैं 48 लाख रुपये

कैथल : शहर के वार्डों और बाजारों में खराब स्ट्रीट लाइटों की समस्या बनी हुई है। हालांकि नप की लाइट शाखा के कर्मचारी लाइटों को ठीक कर रहे हैं, लेकिन नई लाइटें नहीं लग पा रही हैं। वार्डों में करीब दस साल पहले नई स्ट्रीट लाइटें लगाई गई थी। समय ज्यादा होने के कारण इन लाइटों की स्थिति खराब हो चुकी है। छह अक्टूबर को नगर परिषद ने वार्डों और बाजारों में लाइटों की रिपेयर करने के लिए टेंडर लगाया था। 14 अक्टूबर को टेंडर खोला जाना था, लेकिन 18 अक्टूबर तक टेंडर नहीं खोला गया है। इस कार्य पर करीब 48 लाख रुपये खर्च किए जाने हैं। लाइटों की रिपेयर को लेकर लगाया गया, यह सबसे बड़ा टेंडर है। अगर यह टेंडर खुल जाएगा तो लाइटों की समस्या का समाधान हो जाएगा। लाइटों की रिपेयर के साथ नई लाइटें भी लगाई जा सकेंगी। दो साल पहले नई लाइटें लगाने के लिए टेंडर लगाए गए थे, लेकिन निदेशालय के आदेशों के बाद इन्हें रद कर दिया गया था। शहर के वार्डों और बाजारों में करीब दस हजार 200 लाइटें हैं। इनमें से करीब 1500 लाइटें खराब हैं।

------------------

रोजाना आती हैं दस से 15 शिकायतें

नगर परिषद की तरफ से नप कार्यालय में लाइटों से संबंधित शिकायत केंद्र बनाया हुआ है। यहां दो कर्मचारियों को तैनात किया हुआ है। रोजाना खराब लाइटों की दस से 15 शिकायतें आती हैं। शहर के लोग नई लाइटें लगाने की मांग करते हैं, लेकिन नप केवल लाइटों की रिपेयर ही करती है। शहर में 31 वार्ड हैं और कुछ वार्डों को छोड़कर हर वार्ड में 30 से 40 लाइटें खराब रहती हैं।

--------------

हाईमास्ट टावर की लाइटें हो रही ठीक

नगर परिषद की तरफ से डिवाइडरों पर लगी खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक किया जा रहा है। चीका रोड पर करीब तीन साल बाद 100 लाइटों को ठीक किया गया है। इसके अलावा शहर में अलग-अलग जगहों पर लगे दस हाईमास्ट टावर ठीक कर दिए गए हैं। ये टावर छह महीने से ज्यादा समय से खराब पड़े थे। कर्मचारियों ने सेक्टर-19, सेक्टर-20, कबूतर चौक, भगत सिंह चौक, अंबाला रोड, जिला कोर्ट के पास, करनाल रोड, वाल्मीकि चौक, मेन बाजार और चीका रोड पर लगे हाईमास्ट टावर की सभी लाइटों को ठीक कर दिया गया है। सीआइए वन थाना के सामने लगा टावर करीब छह महीने से बंद था, जिसे अब ठीक का दिया गया है। नप की तरफ से इस कार्य पर करीब दस लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। नप कनिष्ठ अभियंता सोमबीर की देखरेख में यह कार्य किया जा रहा है।

-------------

नगर परिषद के एक्सईएन हिमांशु लाटका ने बताया कि वार्डों में स्ट्रीट लाइटों की रिपेयर का टेंडर जल्द ही खोल दिया जाएगा। टेंडर खोलने के बाद वर्क आर्डर जारी कर काम शुरू करवा दिया जाएगा। फिलहाल शहर में लगे हाईमास्ट टावर पर लगी खराब लाइटों को ठीक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी