छह घंटे पीपीई किट डालकर कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर रही स्टाफ नर्स सुखदीप

जिला नागरिक अस्पताल की स्टाफ नर्स सुखदीप ने बताया कि अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी कर रही हूं। अभी तक तो स्वयं और परिवार के सदस्यों को संक्रमण से बचाने में सफल रही हूं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:03 AM (IST)
छह घंटे पीपीई किट डालकर कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर रही स्टाफ नर्स सुखदीप
छह घंटे पीपीई किट डालकर कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर रही स्टाफ नर्स सुखदीप

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला नागरिक अस्पताल की स्टाफ नर्स सुखदीप ने बताया कि अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी कर रही हूं। अभी तक तो स्वयं और परिवार के सदस्यों को संक्रमण से बचाने में सफल रही हूं। स्वयं को परिवार के लोगों से अलग रखना और वार्ड में आकर पीपीई किट पहनकर ड्यूटी करने में काफी परेशानी भी आती है, लेकिन ऐसा करके ही संक्रमण से बचा जा सकता है। हर समय संक्रमण का डर रहता है। ड्यूटी से घर लौटने के बाद भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है कि कहीं संक्रमण तो साथ नहीं जा रहा है। परिवार के लोगों से दूरी बनाए रखनी पड़ती है। स्टाफ नर्स सुखदीप बताती हैं कि घर जाने के बाद अलग कमरे में रहती हूं, वहीं खाना आता है। परिवार के लोगों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। हर समय उसका हौंसला बढ़ाते रहते हैं। परिवार के लोगों द्वारा दी गई हिम्मत के चलते ही कोरोना महामारी में ड्यूटी करने का हौंसला बढ़ जाता है। चेहरे पर एक खुशी लेकर वह ड्यूटी पर पहुंचती है। यहां वार्ड में दाखिल मरीजों का इलाज करने के साथ-साथ उनके साथ दोस्ताना व्यवहार रखना पड़ता है, क्योंकि वार्ड में मरीजों के तीमारदार तो साथ नहीं होते, इस समय अस्पताल का स्टाफ ही उनका परिवार है। इसलिए मरीजों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए हर समय उनके साथ घुल-मिलकर रहना पड़ता है। बाक्स-

सीनियर अधिकारियों का भी मिल रहा मागदर्शन

स्टाफ नर्स ने बताया कि कोरोना आइसोलेशन वार्ड में सीनियर चिकित्सक व स्टाफ नर्सों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। विभागीय अधिकारी समय-समय पर वार्ड का दौरा कर उनका हौंसला बढ़ाते रहते हैं। उनकी लोगों से अपील की है कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सरकार की हिदायतों का पालन करें। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करें। संक्रमण को घर पर रहकर ही रोका जा सकता है। घर से बाहर तभी निकले जब कोई जरूरी कार्य हो। कोरोना महामारी के संक्रमण को लेकर लापरवाही बरतेंगे तो स्वयं ही नहीं बल्कि परिवार के लोग भी इसकी चपेट में आ जाएंगे। इसलिए लोगों सजग होकर कार्य करें। ऐसा करके ही हम स्वयं को, परिवार और समाज को संक्रमण से बचा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी