प्रशिक्षण केंद्रों पर भेजा जाएगा खेलों का सामान, निदेशालय ने मांगी सूची

हरियाणा के खिलाड़ियों ने हमेशा ही खेलों में देश का नाम रोशन किया है। खिलाड़ी तभी देश का नाम रोशन कर पाते हैं जब उनके पास खेल का अभ्यास करने के लिए सामान होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:38 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:38 AM (IST)
प्रशिक्षण केंद्रों पर भेजा जाएगा खेलों का सामान, निदेशालय ने मांगी सूची
प्रशिक्षण केंद्रों पर भेजा जाएगा खेलों का सामान, निदेशालय ने मांगी सूची

सुनील जांगड़ा, कैथल : हरियाणा के खिलाड़ियों ने हमेशा ही खेलों में देश का नाम रोशन किया है। खिलाड़ी तभी देश का नाम रोशन कर पाते हैं, जब उनके पास खेल का अभ्यास करने के लिए सामान होगा। करीब ढाई साल पहले निदेशालय की तरफ से सभी जिलों में विभिन्न खेलों का सामान भेजा गया था। अब जल्द ही विभाग की तरफ से खिलाड़ियों के लिए सामान भेजा जाएगा। खेल निदेशालय की तरफ से सभी मंडल उपनिदेशक को पत्र जारी किया गया है।

पत्र में लिखा है कि सभी मंडल उपनिदेशक अपने अधीन आने वाले जिलों के खेल प्रशिक्षकों से खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए सामान की सूची दें। खेल प्रशिक्षकों की तरफ से सामान की सूची तैयार करके 30 सितंबर तक मुख्यालय में भेजनी है।

बता दें कि दैनिक जागरण की तरफ से 14 सितंबर के अंक में 'डेढ़ साल से गुरु द्रोण को नहीं मिला तीर-धनुष, कैसे तैयार करेंगे अर्जुन' शीर्षक के साथ तीरंदाजी खेल का सामान ना होने से संबंधित समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। खेल का सामान ना होने को लेकर खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के निदेशक पंकज नैन से बातचीत की गई थी। निदेशालय की तरफ से 15 सितंबर को पत्र जारी कर सामान की डिमांड मांग ली गई है। खेल प्रशिक्षक भी समान की सूची बनाने में लग गए हैं। प्रशिक्षकों से सूची मांगी गई है कि किस खेल का सामान, किस कंपनी का और कितना सामान चाहिए है।

दो खेलों का नहीं आया सामान

कैथल में दो खेलों का सामान एक बार भी नहीं आया है। इनमें तीरंदाजी और तलवारबाजी खेल शामिल हैं। खिलाड़ी कई बार खेलों का सामान भेजने की मांग कर चुके थे। हालांकि इन दोनों खेलों के प्रशिक्षक अपने स्तर पर खिलाड़ियों को अभ्यास करवा रहे हैं। जिले भर में तीरंदाजी के 16 और तलवारबाजी के करीब 20 खिलाड़ी अभ्यास करते हैं। अब दोनों खेल प्रशिक्षकों की तरफ से सामान की सूची तैयार की जा रही है ताकि निदेशालय को भेजी जा सके। इसके अलावा करीब ढाई साल पहले अन्य खेलों का सामान भेज दिया गया था। जिन प्रशिक्षकों के पास सामान कम हो गया है वे भी सामान की सूची तैयार कर रहे हैं। बता दें कि जिले भर में विभिन्न खेलों के करीब तीन हजार खिलाड़ी हैं। विभिन्न स्थानों पर 20 खेल प्रशिक्षण केंद्र चल रहे हैं।

छह खेलों के प्रशिक्षक नहीं

जिले में छह खेलों के प्रशिक्षक नहीं हैं। बैडमिटन, तैराकी, वेटलिफ्टिग, ताइक्वांडो, क्रिकेट और साइकलिग के करीब 100 खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों को निजी प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण लेना पड़ रहा है या प्रशिक्षण लेने के लिए दूसरे जिलों में जाते हैं। खिलाड़ी कई बार खेल विभाग से सभी खेलों के प्रशिक्षक तैनात करने की मांग कर चुके हैं।

निदेशालय की तरफ से खेलों के सामान की सूची भेजने को लेकर पत्र आया हुआ है। जिला के सभी खेल प्रशिक्षकों को सामान की सूची तैयार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी प्रशिक्षकों की सूची आते ही निदेशालय को भेज दी जाएगी।

- सतविद्र गिल, जिला खेल अधिकारी।

chat bot
आपका साथी