होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को दी जा रही विशेष किट : डा. किरण

होम आइसोलेशन में कोरोना ग्रस्त व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ देने के दृष्टिंगत विशेष किट तैयार की गई है। इसके वितरण के लिए एचसीएस अधिकारी डा. किरण सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है जिनकी देख-रेख में किटों का वितरण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:04 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:04 AM (IST)
होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों  को दी जा रही विशेष किट : डा. किरण
होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को दी जा रही विशेष किट : डा. किरण

जागरण संवाददाता, कैथल : होम आइसोलेशन में कोरोना ग्रस्त व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ देने के दृष्टिंगत विशेष किट तैयार की गई है। इसके वितरण के लिए एचसीएस अधिकारी डा. किरण सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जिनकी देख-रेख में किटों का वितरण किया जा रहा है। अब तक 200 व्यक्तियों को किट वितरित की जा चुकी है। डॉ. किरण सिंह ने बताया कि कोरोना से ग्रसित होकर जो व्यक्ति होम आईसोलेशन में रह रहे हैं, उन सभी को विशेष किट दी रही है, जिसमें आक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, मास्क व दवाईयां होंगी, जो कि संबंधित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए कारगर होगी। किट वितरित करते समय स्वास्थ्य कमी संबंधित व्यक्तियों को दवाइयों के उपयोग व आवश्यक बातों के बारे में विस्तार से जानकारी भी दे रहे हैं। इस व्यवस्था से भविष्य में मरीज अपने स्वास्थ्य की नियमित स्वयं जांच कर पाएगा। स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा इस किट को तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथिक व आयुर्वेदिक दवाइयां के साथ कुल 15 आइटम शामिल हैं।

वार्डों में चलाया जा रहा सैनिटाइजेशन अभियान

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना महामारी को रोकने के लिए नगर परिषद की तरफ से वार्डों में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। शहर के 31 वार्डों में से 22 वार्डों में अभियान चलाया जा चुका है। दिन में वार्डों की गलियों में और रात के समय बाजार में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। अभियान के लिए पांच काम कर रही हैं। फायर विभाग की गाड़ी और 76 लाख रुपये की रोड स्वीपिग मशीन से भी काम लिया जा रहा है। इनके अलावा ट्रैक्टर लगाए हुए हैं जो वार्डों में स्प्रे कर रहे हैं। जिस एरिया में कोरोना के केस ज्यादा आ रहे हैं वहां भी सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। प्रशासन की तरफ से कुछ एरिया को कंटेनमेंट जोन बनाया हुआ है, वहां भी नप की तरफ से टीमों को भेजा जा रहा है। नगर परिषद के सफाई निरीक्षक प्रदीप कुमार ने बताया कि शहर में लगातार सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। अभियान से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। नप का यह अभियान निरंतर जारी रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी