आपरेशन थियेटर शुरू करने के लिए आज लिए जाएंगे छह सैंपल

जिला नागरिक अस्पताल में पिछले करीब दो माह से बंद पड़े आपरेशन थियेटर को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

JagranTue, 22 Jun 2021 06:10 AM (IST)
आपरेशन थियेटर शुरू करने के लिए आज लिए जाएंगे छह सैंपल

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला नागरिक अस्पताल में पिछले करीब दो माह से बंद पड़े आपरेशन थियेटर को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। थियेटर में करीब छह कमरे हैं, जहां अलग-अलग सर्जरी होती हैं। यहां हर कमरे से मंगलवार को करीब छह सैंपल लिए जाएंगे। यहां संक्रमण है या नहीं इसे जांचने के लिए रिपोर्ट अंबाला भेजी जाएगी। दो या तीन दिन में रिपोर्ट आएगी। अगर रिपोर्ट नेगेटिव आई तो थियेटर को शुरू कर दिया जाएगा। अगर पाजिटिव आती है तो दोबारा से साफ-सफाई करवाते हुए सैंपल लेकर भेजे जाएंगे। अप्रैल माह में आपरेशन थियेटर को बंद किया गया था। इमरजेंसी सर्जरी तो हो रही थी, लेकिन सभी इलेक्टिव सर्जरियों को बंद किया गया था। 500 से ज्यादा सर्जरी पेंडिग हैं। इस सप्ताह आपरेशन थियेटर शुरू होने की उम्मीद है। आपरेशन थियेटर को बनाया गया था कोविड वार्ड

वर्ष 2020 में मार्च माह में आपरेशन थियेटर को बंद किया था। करीब चार माह तक थियेटर बंद रहा था। इसके बाद इसे शुरू कर दिया गया। इस वर्ष अप्रैल माह में फिर से संक्रमण बढ़ने के बाद आपरेशन थियेटर को बंद कर कोरोना मरीजों के लिए बेड लगाए गए। अस्पताल में पहले 70 के करीब ऐसे बेड थे, लेकिन संक्रमण बढ़ने पर संख्या 115 की गई। अप्रैल व मई माह में कोरोना ने जमकर कहर बरपाया। इस कारण अस्पताल में इलेक्टिव सर्जरी बंद कर दी गई थी। अब जून माह में संक्रमण कम होने के बाद अब फिर से आपरेशन थियेटर शुरू करने की तैयारियां हो रही है। अस्पताल में रोजाना 20 से 25 के करीब सर्जरी होती थी। सबसे ज्यादा जनरल सर्जरी, आर्थो सिजेरियन, ईएनटी व नेत्र रोग विभाग की सर्जरी शामिल है। इसी तरह से रोजाना औसतम 10 महिलाओं की नलबंदी के आपरेशन होते थे। आपरेशन थियेटर शुरू होने के बाद सर्जरी को लेकर इंतजार कर रहे लोगों को राहत मिलेगी। कल से शुरू हो रहा ड्राइविग व दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए मेडिकल कोरोना महामारी के चलते दिव्यांग प्रमाण पत्र व ड्राइविग लाइसेंस के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट भी बंद थे। अब संक्रमण कम होने के बाद विभाग की तरफ से बुधवार से इसे शुरू किया जा रहा है। सप्ताह के हर बुधवार को दिव्यांग प्रमाण पत्र बनते थे। इस कार्य के शुरू होने से भी लोगों को काफी राहत मिलेगी। कोरोना महामारी के चलते आप्रेशन थियेटर को बंद किया गया था। अब संक्रमण कम हो रहा है तो इसे शुरू करने की तैयारी चल रही है। थियेटर की साफ-सफाई के बाद मंगलवार को सैंपल लेकर अंबाला भेजा जाएगा। जैसे ही रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह से इस सप्ताह से दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए भी मेडिकल होंगे। बीमारियों की जांच व इलाज को लेकर अस्पताल आने वाले लोगों से अपील है कि मास्क पहनकर आएं और दो गज की दूरी का ख्याल रखें। -डा. शैलेंद्र ममगाईं शैली,सिविल सर्जन कैथल।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.