चार दिनों से पशुओं के नहीं हो रहा बीमा, बैंकों के चक्कर काट रहे पशुपालक

प्रदेशभर में पिछले चार दिनों से पशुओं के बीमा नहीं किया जा रहा है। इससे पशुपालक परेशान हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 06:54 AM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 06:54 AM (IST)
चार दिनों से पशुओं के नहीं हो रहा बीमा,  बैंकों के चक्कर काट रहे पशुपालक
चार दिनों से पशुओं के नहीं हो रहा बीमा, बैंकों के चक्कर काट रहे पशुपालक

सोनू थुआ, कैथल: प्रदेशभर में पिछले चार दिनों से पशुओं के बीमा नहीं किया जा रहा है। इससे पशुपालक परेशान हो चुके हैं। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार की तरफ से 2016 में पशुपालकों को पशुधन की आकस्मिक मृत्यु से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए पशु बीमा योजना शुरू की थी।

पशुपालक मात्र 100 रुपये का प्रीमियम भरकर अपने पशुओं का बीमा करवा रहे थे ताकि पशु की अचानक मृत्यु होने पर पशुपालक जोखिम मुक्त हो सकें।

अब चार दिन से बैंक और कार्यालय के चक्कर काट कर थक चुके हैं, लेकिन पशु बीमा नहीं बनवाया जा रहा है। संदीप, राजेश, रणधीर, रामकिशन व राजेश ने बताया कि पशुपालन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उच्चाधिकारियों के आगामी आदेशों तक पशु बीमा नहीं किया जाए। केवल पशु क्रेडिट कार्ड पशुपालकों के ही बीमा बनाया जाएगा। बीमा कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया है।

ऐसे होता है बीमा-

पशुओं का बीमा के लिए मात्र 100 रुपये के प्रीमियम निर्धारित किया हुआ है। अनुसूचित जाति के पशुपालकों के लिए ये योजना पूरी तरह से निशुल्क है। पशु की आकस्मिक मौत होने पर भैंस का 80 हजार रुपये मुआवजा दिया जाता है। गाय का 40 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाता है। छोटे पशुओं का पांच हजार तक बीमा विभाग कर रहा था। पशु को करंट, नहर में डूबने, बाढ़ व आग लगने आदि किसी भी कारण से दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसे पशुधन का पूरा बीमा दिया जाता है।

ये है आंकड़ा-

11 जिलों में 36 लाख पशुपालक

प्रदेश के 11 जिलों में 36 लाख पशुपालक हैं। इनमें अंबाला में दो लाख 32 हजार 878, चरखीदादरी में एक लाख 87 हजार 91, भिवानी में चार लाख 90 हजार 562, झज्जर में दो लाख 60 हजार 697, फरीदाबाद में एक लाख 68 हजार 803,हिसार में छह लाख 50 हजार 49, फतेहाबाद तीन लाख 72 हजार 163 व गुरुग्राम में एक लाख 90 हजार 12, जींद में पांच लाख 47 हजार 355 व कैथल में तीन लाख 91 हजार 543 पशुपालक है।

आगामी आदेशों तक पशु

का बीमा नहीं बनवाया जाएगा

पशु पालन विभाग के बीमा योजना नोडल अधिकारी सुरेंद्र नैन ने बताया कि उच्चाधिकारियों की तरफ से आदेश आए है, कि पशु बीमा योजना को आगामी आदेशों तक बंद किया जाए। इसलिए आगामी आदेशों तक पशु का बीमा नहीं बनवाया जाएगा। सिर्फ क्रेडिट कार्ड वाले किसानों का बीमा बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी