महाराजा अग्रसेन जयंती पर शहर में निकाली शोभा यात्रा

जिले भर में वीरवार को महाराजा अग्रसेन जयंती धूमधाम से मनाई गई। जयंती को लेकर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में अग्रवाल समाज के लोगों ने महाराजा अग्रसेन को नमन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 02:57 PM (IST)
महाराजा अग्रसेन जयंती पर शहर में निकाली शोभा यात्रा
महाराजा अग्रसेन जयंती पर शहर में निकाली शोभा यात्रा

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले भर में वीरवार को महाराजा अग्रसेन जयंती धूमधाम से मनाई गई। जयंती को लेकर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में अग्रवाल समाज के लोगों ने महाराजा अग्रसेन को नमन किया। इसी कड़ी में शहर के पिहोवा चौक पर स्थित महाराजा अग्रसेन शक्ति पीठ स्थल पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सुबह के समय हवन किया गया। इसके बाद दोपहर के समय में समाज की ओर से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। इस शोभा यात्रा में कलाकारों द्वारा भव्य झांकियां निकाली गई। यह शोभा यात्रा कमेटी चौक से शुरू होकर माता गेट, सीवन गेट, प्रताप गेट, चंदाना गेट, भगत सिंह चौक से होते हुए पुराना बस स्टैंड से पिहोवा चौक पर पहुंची। शोभा यात्रा में बैंड बाजों के साथ महाराजा अग्रसेन की झांकी निकाली गई। इसमें भगवान शिव-पार्वती और राधा कृष्ण की भव्य झांकियां भी शामिल रहीं।

कार्यक्रम में ऋषि पाल गोयल, सतपाल मंगला, बीडी गुप्ता, राजीव गुप्ता, राम प्रताप गोयल आरेवाले, राजीव गुप्ता, धर्मवीर गर्ग, गोपाल गर्ग, दुर्गा प्रसाद, अमित गुप्ता, मोहन लाल गुप्ता, विजय गोयल, डा. शोभा गुप्ता, हुकमचंद गुप्ता, अंकित बंसल, शुभम गुप्ता मौजूद थे।

महाराजा अग्रसेन समाजवाद के अग्रदूत

कैथल : महाराजा अग्रसेन जयंती समारोह में समाजसेवी राम प्रताप गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन को समाजवाद का अग्रदूत कहा जाता है। अपने क्षेत्र में सच्चे समाजवाद की स्थापना हेतु उन्होंने नियम बनाया। वे एक धार्मिक शांति दूत, प्रजा वत्सल, हिसा विरोधी, बली प्रथा को बंद करवाने वाले, करुणानिधि, सब जीवों से प्रेम, स्नेह रखने वाले दयालु राजा थे। सीवन में लोक सेवा मंच द्वारा अग्रसेन जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। सबसे पहले महाराज अग्रसेन के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। संस्था के प्रधान ओम प्रकाश मुटरेजा ने कहा कि महाराज अग्रसेन ने हमें हर वर्ग की सेवा करने और अपना कर्म करने की प्रेरणा दी है। इस मौके पर दवेश बंसल, संजू गुप्ता, अशोक गर्ग, सुधीर तनेजा व अन्य मौजूद थे।

अग्रोहा सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पहनाया पटका

कलायत : अग्रवाल सेवा समिति कलायत तत्वावधान में अग्र बंधुओं का एक जत्था अग्रोहा धाम के लिए रवाना हुआ। इस यात्रा की अगुवाई समिति प्रधान नंबरदार संजय सिगला ने की। उन्होंने कैलाश गुप्ता व रिकू बंसल के साथ यात्रा को हरी झंडी देकर रवाना किया। अग्रोहा धाम पहुंचने पर समाज के लोगों को अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने पटका पहना सम्मानित किया।

निर्माणाधीन पार्क का नाम महाराजा अग्रसेन रखने की मांग

कलायत : श्री कपिल मुनि तट पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा से निर्माणाधीन पार्क के नामकरण न होने का मामला गहरा गया है। अग्रवाल सभा ने पार्क का नामकरण महाराजा अग्रसेन के नाम पर करने की मांग की है। महाराजा अग्रसेन के नाम से नगर पालिका द्वारा एजेंडा जारी किया गया था, लेकिन नपा की बैठक में नामकरण नहीं किया गया। अग्रसेन जयंती अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पार्क नामकरण को लेकर विचार-विमर्श किया। सभा अध्यक्ष राजेंद्र गर्ग ने बताया कि नामकरण न होने से जल्द ही नपा पदाधिकारियों के खिलाफ निदा प्रस्ताव लाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी