कांवड़ यात्रा रद, शिवरात्रि पर मंदिरों में नहीं होगा आयोजन

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत इस वर्ष कावड़ यात्रा नहीं होगी। इसके साथ-साथ शिवरात्रि पर्व पर मंदिरों में किसी प्रकार का आयोजन नहीं होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 09:03 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 09:03 AM (IST)
कांवड़ यात्रा रद, शिवरात्रि पर  मंदिरों में नहीं होगा आयोजन
कांवड़ यात्रा रद, शिवरात्रि पर मंदिरों में नहीं होगा आयोजन

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने कहा कि बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत इस वर्ष कावड़ यात्रा नहीं होगी। इसके साथ-साथ शिवरात्रि पर्व पर मंदिरों में किसी प्रकार का आयोजन नहीं होगा। सभी जिलावासी अपने घरों में रहकर पूजा करें। जिला से कोई भी व्यक्ति कावड़ लेने के लिए नहीं जाएं। डीसी लघु सचिवालय में अधिकारियों व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों में अधिक लोग इकट्ठे न होने पाएं तथा कावड़ियों की यात्रा पर भी सरकार द्वारा रोक लगाई हुई है। कोरोना से बचाव के लिए आम जनता को सामाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग और सैनिटाइजेशन के लिए प्रेरित करते रहें। कोरोना महामारी के दौरान दूसरे प्रदेशों की तुलना में हरियाणा में मृत्यु दर काफी कम है, लेकिन फिर भी कोरोना से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकोल की दृढ़ता से पालना हो, किसी भी सूरत में उल्लंघन बर्दाश्त नहीं होगी।

बॉक्स

गांवों में होगी मुनादी

डीसी ने संबंधित एसडीएम व अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अधीनस्थ गांवों में सरपंचों के माध्यम मंदिर, गुरुद्वारों के माध्यम से गांवों में मुनादी करवाकर आम लोगों को सूचित की कोरोना को देखते हुए कोई भी व्यक्ति कांवड़ लेने ना जाएं। उन्होंने बताया कि कोरोना के संक्रमण पर रोक के लिए उत्तराखंड सरकार ने यह निर्णय लिया है कि इस बार हरिद्वार में कांवड़ मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा।

बॉक्स : हरिद्वार जाओगे तो होगे क्वारंटाइन

उत्तराखंड सरकार ने हरियाणा सरकार को इस संबंध में आमजन को सूचित करने को कहा है ताकि लोग कावड़ मेले के लिए हरिद्वार न जाएं। डीसी ने कहा कि इसके बावजूद यदि कोई व्यक्ति हरिद्वार जाता है तो वहां की सरकार व प्रशासन द्वारा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उसे वहां 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। इसका खर्च भी उसी व्यक्ति से वसूल किया जाएगा। इसके अलावा नियमों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इस अवसर पर एडीसी सतबीर सिंह कुंडू, एसडीएम कमलप्रीत कौर, शशि वसुंधरा, सीटीएम सुरेश राविश, डीएसपी कुलवंत सिंह, तहसीलदार सुदेश मेहरा, बलवान सिंह, गोपाल सैनी, अमन, देवीदयाल मौजूद रहे।

फोटो - 1 से 4

chat bot
आपका साथी