पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी आज से खुलेंगे विद्यालय

पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी सोमवार से विद्यालय खोले जाएंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:30 AM (IST)
पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी आज से खुलेंगे विद्यालय
पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी आज से खुलेंगे विद्यालय

जागरण संवाददाता, कैथल : पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी सोमवार से विद्यालय खोले जाएंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राथमिक पाठशाला के शिक्षकों के लिए कोरोना की वैक्सीन लगवाकर विद्यालय पहुंचने के आदेश जारी किए गए हैं। जबकि इन बच्चों के लिए भी पहले वाली ही हिदायतें जारी की गई है।

इस बार नए नियमों में अवसर एप पर हर दो घंटे में तापमान की जांच करने और अभिभावकों के सहमति पत्र को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। विद्यालय खुलने के आदेशों पर मौलिक शिक्षा विभाग का कहना है कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके तहत सभी प्राथमिक पाठशालाओं में सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था करवा दी गई है। जबकि विद्यालयों में सैनिटाइजेशन शनिवार को ही करवा दिया गया था।

50 फीसद विद्यार्थी ही बुला सकते हैं स्कूल, अभिभावकों की सहमति जरूरी

शिक्षा विभाग द्वारा पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी विद्यालय खोलने के आदेशों के तहत 50 फीसद विद्यार्थियों को ही स्कूल में बुलाया जा सकता है। इसके साथ ही यदि अभिभावक अपने बच्चे को विद्यालय में नहीं भेजना चाहता तो विद्यालय के स्टाफ सदस्यों को आनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवानी होगी। वहीं, शिक्षकों को अवसर एप पर विद्यार्थियों की उपस्थिति का पूरा ब्यौरा देना होगा।

पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय खुलने के आदेश आ चुके हैं। सोमवार से सभी विद्यालयों में यह विद्यार्थी पहुंचेंगे। विद्यालयों में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। विद्यालय प्रबंधन को भी कोरोना को जारी हिदायतों का पालन करना होगा।

चंद्रकला रापड़िया, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, कैथल।

पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के विद्यालय आने पर लौटेगी रौनक

संवाद सहयोगी, कलायत : कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद अब पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थी भी विद्यालयों में पहुंचेगे। इसके लिए विभाग ने कोरोना महामारी से बचाव को लेकर तैयारियां भी कर ली हैं। विद्यालयों में कोविड 19 के नियमों की पालना करना अति आवश्यक है। जिसके चलते बच्चों में दो गज की दूरी सुनिश्चित की जाए।

इन नियमों का पालन करना अनिवार्य

1. विद्यार्थियों के लिए आनलाइन/मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा जारी रख विद्यालय खोले जा रहे है।

2. विद्यार्थी अपने माता पिता की लिखित अनुमति से ही स्कूल में पढ़ने के लिए आ सकते हैं।

3. जो विद्यार्थी आनलाइन शिक्षा से जुड़कर शिक्षा ग्रहण करना चाहते है उन्हें इसकी अनुमति होगी।

4. विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर कोई बाध्यता नहीं रहेगी। किसी भी प्रकार का दबाव नहीं बनाया जाए।

5. पुराने नियमों की पालना करते 50 फीसद बच्चों को ही विद्यालय में बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी