ओ जट्टा आई बैसाखी, खुशियां दे पल लयाई बैसाखी पर झूमे विद्यार्थी

जिलेभर में मंगलवार को बैसाखी पर्व भी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं सिख समाज द्वारा गुरुद्वारों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम में शब्द कीर्तन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:27 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:27 AM (IST)
ओ जट्टा आई बैसाखी, खुशियां दे पल लयाई बैसाखी पर झूमे विद्यार्थी
ओ जट्टा आई बैसाखी, खुशियां दे पल लयाई बैसाखी पर झूमे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, कैथल : जिलेभर में मंगलवार को बैसाखी पर्व भी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं सिख समाज द्वारा गुरुद्वारों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम में शब्द कीर्तन किया गया। इसी कड़ी में द माइलस्टोन स्कूल के विद्यार्थियों ने बैसाखी पर्व पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मनमोहक प्रस्तुतियां दी। छात्रा परमीत कौर ने दसवें गुरु श्री गुरु गोबिद सिंह की शिक्षाओं पर प्रकाश डाला। छात्राओं ने गिद्दा एवं अन्य लोक नृत्य प्रस्तुत करके संस्कृति की छठा बिखेरी। स्कूल के प्रिसिपल अतुल शर्मा ने बैसाखी पर्व व हिदी कैलेंडर की शुभकामनाएं दी।

बैसाखी का पर्व धूम-धाम से मनाया

राजौंद : कैथल रोड स्थित गुरुद्वारे में बैसाखी का पर्व धूम-धाम से मनाया। गुरुद्वारा साहिब के कथा वाचक सिमरन जीत सिंह द्वारा जहां गुरु की महिमा का बखान किया गया, वहीं बैसाखी पर्व से जुड़ी कई परंपराएं भी लोगों के साथ सांझी की। इस दौरान गुरुद्वारे प्रांगण में दस्तार प्रतियोगिता किया आयोजन किया गया, जिसमें पांच नगरों के बच्चों ने भाग लिया। ओमकार सिंह व हर्षदीप सिंह ने प्रथम, सुखमन जोत सिंह ने द्वितीय व नमनजोत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस दौरान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा बच्चों को सम्मानित किया गया।

कोहिनूर अकादमी ने मनाई बैसाखी व आंबेडकर जयंती

गुहला-चीका : टटियाणा स्थित कोहिनूर इंटरनेशनल अकादमी में खालसा पंथ का स्थापना उत्सव बैसाखी व आंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई गई। स्कूल की प्रिसिपल कंवलजीत कौर बाजवा ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ हिदी, पंजाबी व अंग्रेजी भाषण द्वारा किया गया, जिसमें बैसाखी के ऐतिहासिक महत्व व बाबा साहेब आंबेडकर के जन्मोत्सव पर प्रकाश डाला गया। इसके बाद शब्द गायन में आपे गुर चेल्ला द्वारा बच्चों ने वातावरण को भक्ति रस से सराबोर कर दिया। अंत में अकादमी की चेयरपर्सन डा. सुखविद्र कौर ने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

बच्चों को सांस्कृतिक ज्ञान भी होना अनिवार्य : स्वामी छविराम दास

गुहला-चीका : बैसाखी के शुभ अवसर पर आचार्य रामानंद अंतररष्ट्रीय विद्यापीठ टटियाना विद्यालय के स्टाफ व बच्चों द्वारा बैसाखी मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ पीठाध्यक्ष स्वामी रामस्वरूप दास शास्त्री व प्रमुख कथा वाचक स्वामी छवि रामदास द्वारा रिबन काटकर किया । इस मेले में बच्चों व स्टाफ द्वारा अनेक दुकानें लगाई गई। छवि रामदास ने कहा कि बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ सांस्कृतिक ज्ञान भी होना अनिवार्य है और मेले भारतीय संस्कृति का साक्षात दर्शन करवाते हैं।

chat bot
आपका साथी