योग्य पात्रों को विशेषकर महिलाओं को वोट बनवाने के लिए जागरूक करने की जरूरत : संजीव वर्मा

भारत निर्वाचन आयोग के रोल आब्जर्वर एवं करनाल मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी युवाओं को वोट बनवाने के लिए बेहतरीन तरीके से जागरूक करें। विशेषकर महिलाओं को जागरूक करने की अपेक्षाकृत अधिक जरूरत है ताकि वोट प्रतिशत में अपेक्षाकृत वृद्धि हो सके। आयुक्त संजीव वर्मा वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में वोट बनाने संबंधी कार्य की समीक्षा कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 10:34 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 10:34 PM (IST)
योग्य पात्रों को विशेषकर महिलाओं को वोट बनवाने के लिए जागरूक करने की जरूरत : संजीव वर्मा
योग्य पात्रों को विशेषकर महिलाओं को वोट बनवाने के लिए जागरूक करने की जरूरत : संजीव वर्मा

कैथल (वि) : भारत निर्वाचन आयोग के रोल आब्जर्वर एवं करनाल मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी युवाओं को वोट बनवाने के लिए बेहतरीन तरीके से जागरूक करें। विशेषकर महिलाओं को जागरूक करने की अपेक्षाकृत अधिक जरूरत है ताकि वोट प्रतिशत में अपेक्षाकृत वृद्धि हो सके। आयुक्त संजीव वर्मा वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में वोट बनाने संबंधी कार्य की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आगामी पांच जनवरी को मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन किया जाना है। संबंधित तिथि को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक वोट बनवाए जाएं। जो महिलाएं शादी करके जिले में आती हैं, उनके वोट बनवाने की तरफ भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के साथ-साथ समाज सेवी संस्थाओं, ऐच्छिक संगठनों, एएनएम, नंबरदार, आशा वर्कर सहित अन्य संबंधित का सहयोग लिया जाए ताकि वोट बनवाने के प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सके। स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता रैली निकालकर भी लोगों को वोट बनाने के प्रति भी निरंतरता में जागरूक किया जाए।

बैठक में आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि वोट बनाने के लिए फार्म नंबर 6 भरा जाता है, इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। फार्म पूरी सावधानी के साथ भरे जाना चाहिए और हस्ताक्षर भी चैक कर लेने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि स्क्रूटनी का कार्य भी साथ-साथ करते रहें ताकि काम करने की प्रक्रिया में अधिक दबाव महसूस नहीं हो।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि एक नवंबर से वोट बनवाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जोकि 30 नवंबर तक बनाई जाएगी। इसी विषय के तहत 27 व 28 नवंबर को सभी संबंधित बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने बूथों पर बैठकर वोट बनाने व अन्य कार्यों को करेंगे। जिला में वोट बनाने की प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी है। इस मौके पर एसडीएम दिलबाग सिंह, नवीन कुमार, विरेंद्र सिंह ढुल, नगराधीश अमित कुमार, तहसीलदार सुदेश मेहरा, डीआइपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीआइओ दीपक खुराना, चुनाव तहसीलदार सुभाष चंद, कानूनगो शमशेर सिंह, सुदेश, रमेश के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी, राजनीतिक दलों से सुरेंद्र रांझा, गुलाब सिंह, सत्यवान मौजूद रहे।

जिले में इतने वोट

प्रदीप दहिया ने बताया कि जिला में ड्राफ्ट सूची के अनुसार चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या सात लाख 89 हजार 442 है, जिनमें से चार लाख 20 हजार 417 पुरुष और तीन लाख 69 हजार 116 महिला मतदाता हैं। ट्रांसजेंडर की संख्या नौ है। महिला मतदाताओं की संख्या एक हजार पुरुष मतदाताओं के प्रति 878 है। इसी के दृष्टिगत महिलाओं के अधिक से अधिक वोट बनाने के प्रति जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय अवधि के तहत अधिक से अधिक वोट बनाने की प्रक्रिया जोरों पर है।

नए वोट बनवाने के लिए अब तक 4 हजार 916 आवेदन आए

जिला में अब तक अभियान के तहत नए वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर 6 के तहत 4 हजार 916 फार्म मतदाता सूची में दर्ज होने के लिए आए हैं। इसी प्रकार वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 के तहत 517 आवेदन, नाम ठीक करवाने के लिए फार्म नंबर-8 के अंतर्गत 1203 और संबंधित विधानसभा के अंतर्गत वोट स्थानांतरित करवाने फार्म नंबर 8 (क) के 99 आवेदन आए हैं।

chat bot
आपका साथी