एजेंसियों के साथ राइस मिलर आएंगे तो मंडी में होगी धान की खरीद

अनाज मंडियों में पीआर धान की सरकारी खरीद रविवार को नहीं हुई। धान की खरीद को लेकर एसडीएम संजय कुमार ने आढ़तियों और अधिकारियों के साथ मार्केट कमेटी कार्यालय में बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:19 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:19 AM (IST)
एजेंसियों के साथ राइस मिलर आएंगे  तो मंडी में होगी धान की खरीद
एजेंसियों के साथ राइस मिलर आएंगे तो मंडी में होगी धान की खरीद

जागरण संवाददाता, कैथल : अनाज मंडियों में पीआर धान की सरकारी खरीद रविवार को नहीं हुई। धान की खरीद को लेकर एसडीएम संजय कुमार ने आढ़तियों और अधिकारियों के साथ मार्केट कमेटी कार्यालय में बैठक की। दोनों मंडी एसोसिएशन के प्रधान और आढ़तियों ने एसडीएम को कहा कि अगर सरकारी खरीद को लेकर एजेंसियों के अधिकारियों के साथ राइस मिलर आएंगे तो तभी वे खरीद का कार्य शुरू करवाएंगे, नहीं तो मंडियों में खरीद नहीं होगी।

यदि सरकार अपनी तरफ से खरीद शुरू करना चाहती है तो वह किसानों को बुलाए और अधिकारी धान खरीद कर स्वयं उठा कर ले जाए। आढ़ती इस कार्य के लिए नहीं आएगा।

आढ़तियों ने बताया कि पी ग्रुप में कई किस्में है और जिनको राइस मिल वाले या तो लेना ही नहीं चाहते और यदि लेना चाहते है तो बहुत कम कीमत पर। ऐसी हालत में जब उसे खरीद एजेंसियों के अधिकारी लेकर जाएगा और बाद में राइस मिल उतारने से मना कर देगा तो आढ़ती को भारी नुकसान होगा। आढ़तियों ने कहा कि गेहूं की तरह सरकार इसकी खरीद करना चाहती है, जो नामुमकिन है। गेहूं के ढेर और बोरियों में कई दिन पड़े रह सकते है, लेकिन धान के ढेरों व बोरियों में अगले दिन ही खराब हो जाती है। उधर ट्रांसपोर्ट के वाहन चालक भी लदान के समय गेहूं की तरह भारी रिश्वत की मांग करेगा जो आढ़ती नहीं दे सकते।

बाक्स-धान की आवक ज्यादा होने से लगेगा जाम

आढ़तियों ने बताया कि धान की पैदावार गेहूं से ज्यादा होने के कारण मंडी में जगह की भी कमी रहेगी। जब राइस मिलर साथ होंगे तो वह खरीदा गया धान तुलाई के बाद जल्द ही उठा लेंगे। इस तरह से किसानों को अगले दिन अपनी फसल डालने के लिए जगह मिल जाएगी। किसानों की फसल मंगवाने के लिये एसएमएस भी कमेटी आढ़तियों के माध्यम से भेजे जाएं। आढ़तियों की इस बात पर एसडीएम ने कहा कि मांग जायज है, वे इस बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करवा देंगे।

बाक्स-आढ़तियों ने रखी एसडीएम के समक्ष समस्याएं

आढ़तियों ने मंडी के गेट नम्बर चार पर गेट न लगने, सड़कों, पेयजल, बिजली की समस्या रखी। इस पर एसडीएम ने कमेटी सचिव को फटकार लगाते हुए कहा कि यह कार्य तो पहले ही हो जाना चाहिए था। ऐसी शिकायत क्यों मिल रही है। अगर ऐसी शिकायत मिली तो अच्छा नहीं होगा। मंडी में जो भी समस्या है उसे जल्द से जल्द दूर किया जाए।

बैठक में पुरानी मंडी प्रधान श्याम बहादुर खुरानियां, नई मंडी प्रधान कृष्ण मितल, आढ़ती जसमेर ढांडा, सुभाष चंद, गुलाब सिंह, पवन बंसल , कमेटी डीएमओ अजय श्योंराण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी