जन स्वास्थ्य विभाग के पानी के टैंक बदहाल, ग्रामीणों में रोष

गांव बढ़सीकरी कलां के लोग लंबे समय से गंदे पानी के खिलाफ जंग लड़ रहे। इनका कहना है कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वच्छ जल के नाम पर उनके जीवन से खिलवाड़ कर रहा है। पानी टैंकों की तलहटी पर बड़े पैमाने पर कूड़ा-कर्कट जमा है। टैंकों में भरे गए पानी पर शैवाल फैली है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 06:31 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:31 AM (IST)
जन स्वास्थ्य विभाग के पानी के टैंक बदहाल, ग्रामीणों में रोष
जन स्वास्थ्य विभाग के पानी के टैंक बदहाल, ग्रामीणों में रोष

संवाद सहयोगी, कलायत : गांव बढ़सीकरी कलां के लोग लंबे समय से गंदे पानी के खिलाफ जंग लड़ रहे। इनका कहना है कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वच्छ जल के नाम पर उनके जीवन से खिलवाड़ कर रहा है। पानी टैंकों की तलहटी पर बड़े पैमाने पर कूड़ा-कर्कट जमा है। टैंकों में भरे गए पानी पर शैवाल फैली है। इसके साथ ही जन स्वास्थ्य विभाग के जल घर में जिस प्रकार गंदगी का आलम है उसके चलते प्रबंधन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। ग्रामीण इस मामले को लेकर कई मर्तबा शिकायत कर चुके हैं। बावजूद इसके स्थिति जस की तस है। पूर्व पंच चंद्रपाल सिंह, नरेश कुमार, अंकित, चांद राम ने बताया कि वे कई वर्ष से स्वच्छ जल की सप्लाई को लेकर आवाज उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री को भेजी शिकायत में टैंकों की सफाई और गांव में पेयजल संकट के निराकरण की मांग की थी। गंभीर समस्या को लेकर शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों ने भी गांव और जल घर का दौरा किया था। अधिकारियों ने सफाई और हर घर में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के आदेश दिए थे। कर्मचारियों ने अधिकारियों के आदेशों को गंभीरता से नहीं लिया। अब इस मामले में डीसी प्रदीप दहिया से शिकायत की जाएगी।

पानी की टंकी दे रही हादसे को न्यौता

जल घर में स्थित पानी की बेहद ऊंची टंकी दयनीय स्थिति में है। जर्जर हालातों के कारण इसके कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। न तो इसका कायाकल्प हुआ और न ही संभावित हादसे को लेकर ठोस कदम उठाए जा रहे है।

स्वच्छ जल मुहैया करवाने के लिए विभाग प्रयासरत

जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि हर घर को स्वच्छ जल मुहैया करवाने के लिए विभाग प्रयासरत है। गांव बढ़सीकरी कलां के जल घर को नया लुक देने के लिए स्पेशल रिपेयर का प्रारूप स्वीकृत करवाया जाएगा। जहां तक बात सफाई की है उसके लिए मनरेगा को जिम्मेदारी दी गई है।

chat bot
आपका साथी