आज लांच होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पांच किसानों को दिए जाएंगे डमी चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आज लांच होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर से योजना का लांच करेंगे और जिसका सीधा प्रसारण आरकेएसडी कॉलेज में किसानों को दिखाया जाएगा। कार्यक्रम में पांच लाभार्थी किसानों को योजना के तहत डमी चेक भी दिए जाएंगे। 11 फरवरी को योजना के तहत किसानों का पंजीकरण शुरू किया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 07:12 AM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 07:12 AM (IST)
आज लांच होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पांच किसानों को दिए जाएंगे डमी चेक
आज लांच होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पांच किसानों को दिए जाएंगे डमी चेक

जागरण संवाददाता, कैथल : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आज लांच होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर से योजना का लांच करेंगे और जिसका सीधा प्रसारण आरकेएसडी कॉलेज में किसानों को दिखाया जाएगा। कार्यक्रम में पांच लाभार्थी किसानों को योजना के तहत डमी चेक भी दिए जाएंगे। 11 फरवरी को योजना के तहत किसानों का पंजीकरण शुरू किया गया था। शनिवार सांय सात बजे तक करीब 50 हजार किसानों का डाटा ई-पोर्टल पर अपलोड हो पाया। बता दें कि जिला में योजना के चार लाख 19 हजार 335 लाभार्थी हैं।

दो हेल्प डेस्क पर एक महीने तक करा सकेंगे फार्म जमा

-किसान रविवार को योजना के लांच होने के बाद अगले एक महीने तक फार्म भरकर जमा करा सकेंगे। इसके लिए कैथल और गुहला कृषि विभाग के एसडीओ कार्यालय में दो हेल्प डेस्क बनाए गए हैं। फार्म लेने और भरकर जमा करने के साथ ही अन्य जानकारी भी किसान इन दोनों हेल्प डेस्क से प्राप्त कर सकते हैं। बॉक्स

सुबह एक घंटे तक पंजीकरण भी किया जाएगा

-योजना के तहत सुबह एक घंटे साढे नौ से साढे़ 10 बजे तक किसानों का पंजीकरण भी किया जाएगा। इसके लिए पूरे जिले से किसान पहुंचकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

पैसे रविवार को ही आएंगे नहीं है जानकारी

-कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप-निदेशक डॉ. पवन शर्मा ने कहा कि योजना केंद्र सरकार की है और पैसे भी केंद्र से ही आना है। पूरे प्रदेश से करीब साढे़ नौ लाख किसानों का डाटा अपलोड हो गया है। सभी किसानों के खाते में कल ही पैसे आएंगे या समय लगेगा इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। पांच से छह किसानों को डमी चेक देकर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे।

कर्मचारी रात भरे करेंगे फार्म अपलोड

-कई दिनों से विभिन्न विभागों में कार्यरत कंप्यूटर आपरेटर और सक्षम युवा दिन रात शिफ्टों में फार्म अपलोड करने का कार्य कर रहे हैं। प्रत्येक कर्मचारी को करीब एक दिन में दो सौ फार्म भरने का टारगेट दिया गया था। एक शिफ्ट में करीब 55 से 60 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

योजना ने की कर्मचारियों की नींद हराम

कृषि विभाग के पक्के और कच्चे कर्मचारियों के साथ ही अन्य विभागों के कर्मचारियों की योजना ने नींद हराम कर दी है। पिछले कई दिनों से कर्मचारी 12 से 18 घंटे काम कर रहे हैं। कर्मचारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि उनके रात के खाने और रहने की व्यवस्था भी कार्यालयों में ही की जा रही है। उन्हें छुट्टी के दिन भी काम करना पड़ रहा है, जिससे उनके काम प्रभावित हो रहे हैं। एक फार्म पर पांच रुपये देने की बात कही गई है, लेकिन ये मिलेगा भी नहीं इसको लेकर संदेह है।

chat bot
आपका साथी