गर्मी के मौसम में इंफेक्शन से बचाव को लेकर अस्पताल में की जा रही तैयारियां : रेनू चावला

कैथल मौसम में बदलाव होते ही स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। जिला नागरिक अस्पताल में इंफेक्श्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:36 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:36 AM (IST)
गर्मी के मौसम में इंफेक्शन से बचाव को लेकर अस्पताल में की जा रही तैयारियां : रेनू चावला
गर्मी के मौसम में इंफेक्शन से बचाव को लेकर अस्पताल में की जा रही तैयारियां : रेनू चावला

कैथल: मौसम में बदलाव होते ही स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। जिला नागरिक अस्पताल में इंफेक्शन या एलर्जी न बढ़े, इसके लिए कूलर, एसी, पंखों की सफाई की जा रही है। अस्पताल के ओपीडी वार्ड सहित अन्य स्थानों की रोजाना साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। यह कहना है जिला नागरिक अस्पताल की कार्यकारी पीएमओ डा. रेनू चावला का। सप्ताह के साक्षात्कार को लेकर संवाददाता सुरेंद्र सैनी ने पीएमओ डा. रेनू चावला से बातचीत की। पेश है बातचीत के अंश।

नाम : डा. रेनू चावला।

पद : एसएमओ एवं पीएमओ, जिला नागरिक अस्पताल।

योग्यता : महिला रोग विशेषज्ञ।

जन्म तिथि : पांच अक्टूबर 1968

सवाल : मौसम में बदलाव होने के बाद किस तरह के प्रबंध सिविल अस्पताल में किए गए हैं?

जवाब : मौसम में बदलाव के बाद अस्पताल में ओपीडी बढ़ गई है। इंफेक्शन या एलर्जी न बढ़े इसके लिए कूलर, पंखों व एसी की साफ-सफाई का कार्य जारी है। अस्पताल परिसर व शौचालयों की नियमित सफाई के भी निर्देश जारी किए गए हैं।

सवाल : जिला नागरिक अस्पताल में कई सालों से अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं है, कब शुरू होगी?

जवाब : हां, यह बिल्कुल सही है, कई सालों से अल्ट्रासाउंड की सुविधा यहां नहीं है। हमारे पास मशीन तो है, लेकिन रेडियोलॉजिस्ट नहीं है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। फिर भी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए चौथा माह व नौ माह पूरा होने के बाद अल्ट्रासाउंड की सुविधा निश्शुल्क दी जाती है। प्राइवेट केंद्रों पर महिलाओं का अल्ट्रासाउंड होता है। इसका खर्च अस्पताल की तरफ से उठाया जाता है।

सवाल : कोरोना महामारी के मामलों में फिर से इजाफा होने लगा है, इसे रोकने के लिए किस तरह के प्रबंध किए गए हैं?

जवाब : अस्पताल में भीड़ न हो, इसके लिए परिसर में कुर्सियां दूरी पर लगाते हुए अस्पताल परिसर क्षेत्र को बढ़ाया गया है। अस्पताल में आने वाले लोगों को मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। शारीरिक दूरी को लेकर भी लोगों को प्रेरित किया जाता है।

सवाल : जिला नागरिक अस्पताल में बेडों की कमी के चलते मरीजों को परेशानी आ रही है?

जवाब : अस्पताल में कोरोना वार्ड बनाया गया है। जनरल वार्ड को द्वितीय तल पर शिफ्ट किया गया है। अब प्राइवेट रूम भी खोल दिए गए हैं। अब किसी भी तरह की दिक्कत मरीजों को नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी