कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारी, 800 स्टाफ नर्सों को दी जाएगी ट्रेनिग

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:13 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:13 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारी, 800 स्टाफ नर्सों को दी जाएगी ट्रेनिग
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारी, 800 स्टाफ नर्सों को दी जाएगी ट्रेनिग

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। पहले चिकित्सकों को ट्रेनिग दी जा चुकी है, अब इस माह से स्टाफ नर्सों को ट्रेनिग दी जाएगी। पहले राज्य स्तर पर ट्रेनिग दी जाएगी। इसके बाद ट्रेनिग लेने वाली नर्सें जिला स्तर पर दूसरी स्टाफ नर्सों को ट्रेनिग देगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है। करीब 40 चरणों में यह ट्रेनिग नर्सों को दी जाएगी। इस ट्रेनिग कैंपों पर 15 लाख 80 हजार रुपये का खर्च होगा। ट्रेनिग के दौरान कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने पर किस तरह से कार्य करना है, वेंटिलेटर चलाने सहित अन्य प्रकार का प्रशिक्षण भी इस दौरान दिया जाएगा। 18 साल से कम आयु के बच्चों में कोरोना संक्रमण होने पर किस तरह से इलाज करना है, इस बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर को लेकर सरकार ने मंजूरी दे दी है। प्रदेशभर से करीब 800 स्टाफ नर्सों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। चंडीगढ़ पीजीआई के सहयोग से दिया जाएगा प्रशिक्षण

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्टाफ नर्सों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। चंडीगढ़ पीजीआई के राष्ट्रीय नर्सिंग शिक्षा संस्थान के सहयोग से हरियाणा राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण सेक्टर छह पंचकूला में यह प्रशिक्षण शिविर लगेगा। प्रदेश के हर जिलों से दो या तीन स्टाफ नर्सों को यहां ट्रेनिग के लिए बुलाया जाएगा। मास्टर ट्रेनरों को यह प्रशिक्षण देने के बाद फिर जिला स्तर पर यह नर्सें अन्य नर्सोँ को प्रशिक्षण देंगी। विभाग की तरफ से पिछले माह डाक्टरों व लैब टेक्निशियन को यह प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कोरोना महामारी की तीसरी लहर आती है तो, उसमें किस तरह से संक्रमित लोगों का इलाज करना है, इस बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

स्टाफ नर्सों के 90 में से 44 पद खाली

स्वास्थ्य विभाग के पास चिकित्सक ही नहीं बल्कि स्टाफ नर्सों का भी भारी टोटा है। कुल स्वीकृत 90 पदों में से 46 पद भरे हुए हैं। 44 पद लंबे समय से रिक्त पड़े हुए हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान चिकित्सकों व स्टाफ नर्सों के रिक्त पदों को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। ड्यूटी के दौरान 10 से ज्यादा नर्सों कोरोना संक्रमित हो गई। कई नर्सों के परिवार वाले महामारी की चपेट में आ गए थे, इसके बावजूद नर्सों ने ड्यटी नहीं छोड़ी और लोगों की सेवा में जुटी रही।

तीसरी लहर के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार : डा. शैलेंद्र ममगाईं

कार्यकारी सिविल सर्जन डा. शैलेंद्र ममगाईं शैली ने बताया कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए तैयारियां की जा रही है। पहले डाक्टरों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, अब स्टाफ नर्सों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पहले राज्य स्तर पर दो या तीन नर्सें प्रशिक्षण लेकर आएंगी, फिर जिला स्तर पर अन्य नर्सों को प्रशिक्षण देंगी।

chat bot
आपका साथी