सर्वेक्षण 2022 की तैयारी शुरू, नप ने बनाई रैपिड टास्क फोर्स टीम

जागरण संवाददाता कैथल सर्वेक्षण 2021 का परिणाम घोषित हो चुका है। नगर परिषद हरियाणा म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:41 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:41 PM (IST)
सर्वेक्षण 2022 की तैयारी शुरू, नप ने बनाई रैपिड टास्क फोर्स टीम
सर्वेक्षण 2022 की तैयारी शुरू, नप ने बनाई रैपिड टास्क फोर्स टीम

जागरण संवाददाता, कैथल : सर्वेक्षण 2021 का परिणाम घोषित हो चुका है। नगर परिषद हरियाणा में सबसे नीचे 18वें नंबर पर रहा है। अब सर्वेक्षण 2022 की तैयारी शुरू कर दी गई है। साफ-सफाई से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए नप ने रैपिड टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। इसमें सफाई शाखा के छह कर्मचारियों को शामिल किया गया है। यह टीम आनलाइन और आफलाइन आने वाली शिकायतों का समाधान करेगी। टीम में कर्मचारी लखविद्र, राजेंद्र, सुरेश, गौरव, सुभाष और नफे सिंह को शामिल किया गया है। टीम को एक ट्रैक्टर-ट्राली भी दी गई है ताकि समस्या का समाधान किया जा सके। इसके अलावा नप की तरफ से स्वच्छ हरियाणा एप का प्रचार शुरू किया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों के फोन में इस एप को डाउनलोड करवाना होगा ताकि वे सर्वेक्षण 2022 से जुड़ सकें। जनवरी या फरवरी माह में सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय टीम कैथल में आ सकती है।

----------------

सर्वेक्षण में निराशाजनक रहा है प्रदर्शन

नवंबर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का परिणाम घोषित किया गया था। इसमें नगर परिषद ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया था। छह हजार अंकों की परीक्षा में मात्र 1751 अंक ही हासिल कर पाए थे। नप को देश में 304वां और हरियाणा में 18वां स्थान मिला था। इस बार रैंकिग को सुधारने के लिए पहले ही प्रयास शुरू किए जा चुके हैं।

-----------

अब लगाया गया है रात की सफाई का टेंडर

नगर परिषद की तरफ से करीब छह महीने पहले रात की सफाई का ठेका रद कर दिया गया था। इसके कारण शहर के मुख्य बाजारों में रात को सफाई बंद हो गई थी। सफाई ना होने के कारण सुबह 11 से 12 बजे तक कचरे का उठान हो पाता था, जिस कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। अब नगर परिषद की तरफ से रात की सफाई को लेकर टेंडर लगा दिया गया है। इस कार्य पर चार महीने में करीब 50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। अगर एजेंसी का कार्य संतोषजनक पाया जाता है तो टेंडर को आगे बढ़ा दिया जाएगा। कर्मचारी रात को आठ बजे से 11 बजे तक सफाई करेंगे। छात्रावास रोड, खुराना रोड, नरवानियां बिल्डिग, ढांड रोड, अंबाला रोड, करनाल रोड बाइपास, मुख्य बाजार, रेलवे गेट, पुराना बस स्टैंड के एरिया में साफ-सफाई की जाएगी।

-------------

शौचालयों की करवाई जा रही सफाई

शहर में अलग-अलग स्थानों पर 51 सार्वजनिक शौचालय बनाए गए हैं, जिनमें प्री-फेब्रिकेटिड शौचालय भी शामिल हैं। दो मोबाइल शौचालय हैं, जिन्हें जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है। 16 स्थानों पर प्री-फेब्रिकेटिड शौचालच रखे हुए हैं। शौचालयों की साफ-सफाई के लिए नप की तरफ से ठेका दिया हुआ है। सर्वेक्षण 2021 में इन शौचालयों की सफाई नहीं हो पाई थी, जिस कारण अच्छे अंक नहीं मिल पाए थे। अब नगर परिषद को ओडीएफ प्लस का प्रमाण पत्र मिला चुका है और इस बार ओडीएफ प्लस प्लस के लिए अप्लाई किया जाएगा।

------------

सर्वेक्षण 2022 में नगर परिषद को अच्छे स्थान पर लेकर जाना है। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई हैं। छह कर्मचारियों की रैपिड टास्क फोर्स टीम का गठन कर दिया गया है। इसके अलावा अब शहर में समय से कचरा उठान किया जा रहा है। रात की सफाई को लेकर टेंडर लगा दिया गया है।

- कुलदीप मलिक, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद।

chat bot
आपका साथी