बदहाल पड़े शहर के पार्क, जवाहर पार्क से फव्वारे भी हुए चोरी

टूटी हुई लाइटें, न पीने के पानी की व्यवस्था, टूटे पड़े झूले और खुले जक्शन बॉक्स से निकले पड़े बिजली के तार शहर के पार्को की पहचान बन गए हैं। जिले में करीब आठ बड़े पार्क है, जिनके निर्माण में करोड़ों रुपये खर्च किए गए थे। जवाहर पार्क, शहीद ऊधम ¨सह पार्क, हुडा सेक्टर-19 और 20 स्थित पार्क देख रेख नहीं होने के कारण अपनी बदहाली के आंसू बहा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 09:43 AM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 09:43 AM (IST)
बदहाल पड़े शहर के पार्क, जवाहर पार्क से फव्वारे भी हुए चोरी
बदहाल पड़े शहर के पार्क, जवाहर पार्क से फव्वारे भी हुए चोरी

जागरण संवाददाता, कैथल : टूटी हुई लाइटें, न पीने के पानी की व्यवस्था, टूटे पड़े झूले और खुले जक्शन बॉक्स से निकले पड़े बिजली के तार शहर के पार्को की पहचान बन गए हैं। जिले में करीब आठ बड़े पार्क है, जिनके निर्माण में करोड़ों रुपये खर्च किए गए थे। जवाहर पार्क, शहीद ऊधम ¨सह पार्क, हुडा सेक्टर-19 और 20 स्थित पार्क देख रेख नहीं होने के कारण अपनी बदहाली के आंसू बहा रहे हैं। सुबह-शाम हजारों शहरवासी घूमने के लिए आते हैं, लेकिन दूसरों को स्वस्थ रखने वाले पार्क अब खुद ही बीमार हो गए हैं। शहर के सबसे बड़े जवाहर पार्क में ही अव्यवस्थाओं की भरमार है।

कैथल की तत्कालीन डीसी सुनीता वर्मा के प्रयासों से इस पार्क में लाखों रुपये खर्च किए गए थे। पार्क ठीक हो गया था और लोगों की चहल पहल भी बढ़ने लगी थी। अब दोबारा से इस पार्क के हालात खराब हो चुके हैं। उस समय लाखों रुपये खर्च कर नए फव्वारे लगाए गए थे और खराब फव्वारों को ठीक किया गया था। अब हालात ये हैं कि फव्वारे चोरी हो चुके हैं और जो रह गए वे खराब हो चुके हैं। लाइटों के जो पोल लगे हुए हैं, सभी के नीचे बिजली के खुले तार पड़े हैं, जहां कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

सेक्टर 19 और 20 के पार्को में भी अव्यवस्था

हुडा के पार्को में काम करने के लिए करीब आठ कर्मचारी लगे हुए हैं। सफाई व्यवस्था तो ठीक हैं, लेकिन पार्को में पीने के पानी की कोई उचित सुविधा नहीं है। नगर परिषद की ओर से पार्को में प्री-फेब्रिकेटेड शौचालय रखे गए हैं, लेकिन वे भी बदहाल पड़े हैं। शौचालयों में पानी की कोई व्यवस्था नहीं है, जिस कारण उनमें गंदगी फैली रहती है। पार्क में लगी कुछ लाइटें भी खराब पड़ी हैं, जिस कारण रात को अंधेरा हो जाता है। बेसहारा पशु भी पार्क के अंदर को ही घूमते रहते हैं। हुडा के लोग कई बार समस्याओं को दूर करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है।

लाइटें खराब, शाम होते ही छा जाता अंधेरा

शहर के बीचों-बीच बना शहीद ऊधम ¨सह पार्क में बिजली की तारों के जोड़ खुले छोड़े गए हैं। पार्क के अंदर लगे बिजली के बड़े पोल से बिजली के तार बाहर लटक रही हैं। कुछ महीने पहले ही पार्क में करीब 10 लाख रुपये खर्च किए गए थे। अब पार्क में कुछ झूले टूट चुके हैं। शौचालय बदहाल हैं और पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

वार्ड चार की पार्षद निशा गर्ग ने बताया कि शहीद ऊधम ¨सह पार्क की व्यवस्था में सुधार के लिए वे कई बार नप अधिकारियों को बोल चुकी हैं। शिकायत देने के बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा है। इस पार्क के अलावा भी शहर के लगभग सभी पार्को का यही हाल है।

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि जल्द ही शहर के सभी पार्को का निरीक्षण किया जाएगा। जिस पार्क में जो भी कमी पाई जाएगी उसे दूर करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी