महंगाई की मार, प्याज पहुंचा 80 रुपये के पार

कुछ दिन की राहत के बाद प्याज की कीमत दोबारा 80 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। सरकार की ओर से राशन डिपो पर 31 रुपये प्रति किलो प्याज लोगों को देने के लिए पहुंचा था लेकिन अब अधिकतर डिपो पर प्याज लोगों को नहीं मिल रहा है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Nov 2019 09:26 AM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 09:26 AM (IST)
महंगाई की मार, प्याज पहुंचा 80 रुपये के पार
महंगाई की मार, प्याज पहुंचा 80 रुपये के पार

जागरण संवाददाता, कैथल : कुछ दिन की राहत के बाद प्याज की कीमत दोबारा 80 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। सरकार की ओर से राशन डिपो पर 31 रुपये प्रति किलो प्याज लोगों को देने के लिए पहुंचा था, लेकिन अब अधिकतर डिपो पर प्याज लोगों को नहीं मिल रहा है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं खाद्य व आपूर्ति विभाग के नियंत्रक ने डिपो में तय मात्रा में प्याज पहुंचने का हवाला दिया है जो कि अब बंद हो चुका है। लोगों ने आरोप लगाया कि दुकानदारों की ओर से स्टाक किए जा रहे प्याज को रोकने के लिए विभाग की ओर से कोई कदम नहीं उठाए। वहीं, सब्जी मंडी में आढ़तियों का कहना है कि प्याज के भाव महाराष्ट्र के नासिक में हो रही बारिश के कारण बढ़ी है। प्याज के भाव दोबारा बढ़ने के बाद सरकार के डिपो में कम भाव पर प्याज देने की योजना विफल हो गई है।

अब तक केवल 244 क्विटल

प्याज ही पहुंचा डिपो में :

बता दें कि सरकार की ओर से कुछ दिन पहले प्याज के भाव बढ़ने के बाद 31 रुपये प्रति किलो के हिसाब से राशन में प्याज देने की स्कीम को लागू किया था। इस दौरान केवल शहरी क्षेत्र में ही स्थित डिपो में लोगों को प्याज मिला था। उस समय केवल 244 क्विटल की प्याज राशन के साथ डिपो के माध्यम से दिया गया था। अब दोबारा से प्याज के भाव बढ़ने लगे है तो सरकार की ओर से दिया जाने वाले प्याज के स्टॉक को बंद कर दिया है। इस कारण लोगों को केवल दुकानों के माध्यम से अधिक भाव में प्याज मिल रहा है।

नासिक में बरसात, इसलिए बढ़े भाव :

प्याज के भाव बढ़ने का कारण आढ़तियों ने महाराष्ट्र के नासिक में लगातार हो रही बारिश को बताया है। आढ़ती लक्की ने बताया कि इस समय लोकल प्याज की आवक बंद हो जाती है। इसके चलते नासिक से प्याज की आवक होती है। इस समय बारिश के कारण प्याज की आवक बंद हो गई है। जिसके चलते प्याज नहीं मिल रहा है। इसी कारणों से प्याज की कीमतें बढ़ रही है।

सख्त रवैया अपनाएं विभाग :

सब्जी मंडी में प्याज लेने के लिए पहुंची राज रानी ने बताया कि प्याज की महंगाई ने रसोई का जायका बिगाड़ दिया है। उसने कहा कि कुछ दुकानदारों ने महंगाई के चलते पहले से प्याज के स्टॉक को स्टोर कर लिया था। इस पर विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की है। इससे अब लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। इस पर विभाग को ठोस कदम उठाने चाहिए।

खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विरेंद्र कुमार ने बताया कि जब पहले प्याज के भाव बढ़े थे तो शहरी क्षेत्र के डिपो में प्याज का स्टॉक आया था। उस समय लोगों को 31 रुपये प्रति किलो प्याज दिया गया था, अब दोबारा प्याज के भाव बढ़े है तो अभी तक दोबारा डिपो में प्याज नहीं पहुंचा है, पहले जो प्याज पहुंचा था, उसे वितरित कर दिया गया था। जैसे ही सरकार की ओर से डिपो में प्याज वितरित करने की स्कीम आएगी तो लोगों को प्याज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी