वैक्सीन लगवाने के लिए 40 किलोमीटर दूर स्वास्थ्य केंद्र पड़ रहा जाना

कोरोना वैक्सीन को लेकर अप्वाइंटमेंट न मिलने के कारण 18 से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को कई किलोमीटर दूर तक वैक्सीन की डोज लेने के लिए जाना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:40 AM (IST)
वैक्सीन लगवाने के लिए 40 किलोमीटर 
दूर स्वास्थ्य केंद्र पड़ रहा जाना
वैक्सीन लगवाने के लिए 40 किलोमीटर दूर स्वास्थ्य केंद्र पड़ रहा जाना

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना वैक्सीन को लेकर अप्वाइंटमेंट न मिलने के कारण 18 से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को कई किलोमीटर दूर तक वैक्सीन की डोज लेने के लिए जाना पड़ रहा है। इसी कड़ी में सीवन निवासी साहिल आनंद ने नगर से करीब 40 किलोमीटर दूर राजौंद खंड के गांव किठाना स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगवाई। साहिल आनंद ने बताया कि अप्वाइंटमेंट लेने को लेकर वह पिछले 10 दिनों से सीवन व आस-पास के क्षेत्र में स्लॉट बुक करवाने का प्रयास कर रहा था। परंतु स्लॉट नहीं। इस दौरान अचानक किठाना के अस्पताल में स्लॉट खाली मिली तो अप्वाइंटमेंट ली। इस ऑनलाइन प्रक्रिया में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है सरकार को वैक्सीन की कमी को जल्द दूर करना चाहिए।

आयुष विभाग निरंतर कर रहा है इम्युनिटी बूस्टर किटों का वितरण

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. सतपाल ने कहा कि आयुष विभाग द्वारा कोरोना वायरस से बचाव एवं लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए बडे पैमाने पर इम्यूनिटी बूस्टर किटों को वितरण कया जा रहा है। विभाग के तहत अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो में कार्यरत सभी आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक औषधालयों के साथ साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी इस विभाग के अन्तर्गत कार्यरत आयुष विगों पर इम्यूनिटी बूस्टर औषधियों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके साथ साथ लोगों को इस बीमारी के लक्षणों, बचाव, एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत करवाते हुए जागरूक भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा कोरोना काल के दौरान अब तक 72 हजार 966 किटों का वितरण किया गया है। सभी सरकारी कार्यालयों में 18 हजार 132 किट, वरिष्ठं नागरिकों को 9 हजार 21 किट, गर्भवती महिलाओं, कैंसर पीड़ित तथा एचआइवी रोगियों को 18 हजार 614 किट, नेकी की दीवार देवी लाल पार्क के पास आम जन में 700 किट, कंटेनमेंट जोन एवं हॉम आइसोलेशन में 23 हजार 861 किट वितरित की गई। इसी प्रकार नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर में 2 हजार 638 काढ़ा वितरित किया गया है।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपनी व अपने परिवार के सदस्यों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लेना, प्रतिदिन व्यायाम व योग करना, फास्ट फूड से बचना, गर्मी के मौसम में फ्रिज में रखे सामान का कम से कम प्रयोग करने के साथ-साथ लोगों को इन औषधियों को लेने की विधि व इनके गुण-कर्म बारे भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस संकट के समय आयुष विभाग का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देना है ताकि लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से बच सके। कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी है कि व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो और इस दिशा में आयुर्वेदिक औषधियां काफी कारगर सिद्ध हो रही है।

आयुष विभाग द्वारा पूरे जिले में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रम में लोगों को घरेलू मसालों की विभिन्न रोगों में उपयोगिता एवं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भरपूर जानकारी दी जा रही है। इसमें प्रतिदिन आधा घंटा योगासन, ध्यान व भोजन में हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन इत्यादि का प्रयोग व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

उन्होंने कहा कि दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, सोंठ व स्वादानुसार गुड़ इत्यादि से बना काढ़ा दिन में दो बार लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त खांसी या गले में खराश होने पर दिन में कम से कम एक बार पुदीने के पत्ते या अजवाइन डालकर पानी की भाप ले सकते है।

chat bot
आपका साथी