गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, तापमान पहुंचा 41.5 डिग्री सेल्सियस

पिछले दो दिनों से गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है।

JagranThu, 24 Jun 2021 06:30 AM (IST)
गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, तापमान पहुंचा 41.5 डिग्री सेल्सियस

जागरण संवाददाता, कैथल : पिछले दो दिनों से गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। दो दिनों से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक गर्मी ऐसे ही सताएगी। बुधवार को दिनभर कड़ी धूप के कारण लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। भीषण गर्मी के इस मौसम में लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। सुबह व शाम के समय ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। पिछले दो दिनों से सुबह नौ बजते ही सूर्यदेव के तीखे तेवर दिखाई देना शुरू हो जाते हैं। दोपहर होते-होते गर्म हवाएं चलने लगती हैं। ऐसे में दोपहिया वाहन चालकों को सफर करने में परेशानी हो रही है। युवतियां सिर पर दुपट्टा बांधकर धूप का बचाव करती हुई दिखाई दे रही हैं। दोपहर के समय बाजार व सड़कें सुनसान हो जाती हैं। वहीं छोटे-छोटे बच्चों को काफी दिक्कत हो रही है। मौसम विज्ञानी डा. रमेश चंद्र वर्मा ने बताया कि 30 जून तक मौसम ऐसे ही रहेगा।

ठंडे पेय पदार्थों का लोग ले रहे है सहारा

गर्मी बढ़ने के बाद ठंडे पेय पदार्थों से लोग गर्म का बचाव कर रहे हैं। बढ़ते तापमान से परेशान लोगों ने गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिक, ठंडी लस्सी, गन्ना का जूस, आइसक्रीम आदि का सेवन करना शुरू कर दिया है। इस प्रचंड गर्मी में लोग नींबू का शरबत, शिकंजी, इत्यादि ठंडी चीजें पीकर शरीर को ठंडक प्रदान कर रहे हैं। गर्मी से बचने के लिए सावधानियां बरतें

डाक्टर प्रदीप नागर ने कहा कि गर्मी बढ़ रही है। गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करें। बिना भोजन किए बाहर न निकलें। भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकले। गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग कान व सिर को गमछे या तौलिया से ढककर ही धूप में निकलें। दरवाजे एवं खिड़कियां बंद रखें एवं रात में तापमान कम होने के समय खिड़कियां दरवाजे खोले जा सकते हैं। चौक-चौराहों पर लगाएं प्याऊ

गर्मी के इस मौसम में जिला प्रशासन द्वारा कहीं भी प्याऊ का प्रबंध नहीं किया गया है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की मांग है कि बस अड्डा, पिहोवा चौक, लघु सचिवालय, पुराना बस अड्डा सहित अन्य जगहों पर प्याऊ का प्रबंध किया जाए। ताकि गर्मी के इस मौसम में लोगों को पीने के पानी को लेकर परेशानी का सामना न करना पड़े।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.