नागरिक अस्पताल में दाखिल मरीजों से निरंतर कराया जा रहा योग व प्राणायाम

सिविल सर्जन डा. ओम प्रकाश ने बताया कि नागरिक अस्पताल में जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित होकर इलाज करवा रहे हैं उन सभी व्यक्तियों से उनके परिजनों की निरंतर दूरभाष के माध्यम से बातचीत करवाई जाती है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:18 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:18 AM (IST)
नागरिक अस्पताल में दाखिल मरीजों से  निरंतर कराया जा रहा योग व प्राणायाम
नागरिक अस्पताल में दाखिल मरीजों से निरंतर कराया जा रहा योग व प्राणायाम

जागरण संवाददाता, कैथल : सिविल सर्जन डा. ओम प्रकाश ने बताया कि नागरिक अस्पताल में जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित होकर इलाज करवा रहे हैं, उन सभी व्यक्तियों से उनके परिजनों की निरंतर दूरभाष के माध्यम से बातचीत करवाई जाती है। इतना ही नहीं उनकी मानसिक व शारीरिक दशा में सुधार के लिए परामर्श दाताओं द्वारा निरंतर योग, प्राणायाम आदि गतिविधियां करवाई जा रही है।

इसके साथ-साथ उनके खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा मुहैया काढ़ा व अन्य आयुर्वेदिक दवाइयां भी उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गत दिवस तक जिला का रिकवरी रेट बढ़कर 88 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने आम जन से भी आह्वान किया कि भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमें गठित की गई हैं, जो कि निरंतर 24 घंटे आम जन को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इसके साथ होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों से भी निरंतर वार्तालाप किया जा रहा है।

तीमारदारों ने लगाया था इलाज में लापरवाही का आरोप

जिला नागरिक अस्पताल में तीन दिन पहले ही मरीजों के इलाज में लापरवाही बरतने का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें दो बुजुर्ग महिलाएं जहां शौचालय में फर्श पर बैठी हुई नजर आ रही थी, वहीं एक मरीज को बेड पर बांधकर इलाज करने का वीडियो भी वायरल हुआ था। इस लापरवाही को लेकर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सिविल सर्जन से जवाब मांगा है, वहीं पीएमओ डा. रेनू चावला इस मामले को लेकर जांच कर रही है। मरीजों के तीमारदारों ने अस्पताल प्रशासन पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया था।

chat bot
आपका साथी