स्नातकोत्तर के प्रथम कक्षा में दाखिले को शेड्यूल हुआ जारी, कल से किए जा सकेंगे आवेदन

महाविद्यालयों में स्नातक (यूजी) के प्रथम वर्ष में दाखिला की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उच्च

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:49 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:49 PM (IST)
स्नातकोत्तर के प्रथम कक्षा में दाखिले को शेड्यूल हुआ जारी, कल से किए जा सकेंगे आवेदन
स्नातकोत्तर के प्रथम कक्षा में दाखिले को शेड्यूल हुआ जारी, कल से किए जा सकेंगे आवेदन

कैथल : महाविद्यालयों में स्नातक (यूजी) के प्रथम वर्ष में दाखिला की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर (पीजी) कक्षा में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के तहत महाविद्यालयों में सात अक्टूबर वीरवार से दाखिले को आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जो 29 अक्टूबर तक जारी रहेगी। यूजी कोर्स में प्रथम वर्ष की कक्षा में दाखिले के लिए 17 अक्टूबर तक दाखिले किए आवेदन किए जा सकते हैं। जबकि 29 अक्टूबर से ओपन काउंसलिग के तहत दाखिले किए जाएंगे। इसके बाद एक नवंबर से नए सत्र की शुरूआत होगी। बता दें कि जिले में स्थित 15 राजकीय व निजी कालेजों में पीजी कक्षाओं की करीब दो हजार सीटें है।

---------------

यूजी के प्रथम वर्ष में दाखिला की प्रक्रिया का यह रहेगा शेड्यूल :

उच्चतर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सीटों की दर्शाई जाएगी जानकारी छह अक्टूबर आवेदन प्रक्रिया रहेगी जारी सात से 17 अक्टूबर आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेजों की होगी जांच 11 से 19 अक्टूबर प्रथम मेरिट लिस्ट होगी जारी 22 अक्टूबर प्रथम मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थी फीस करवा सकेंगे जमा 22 से 26 अक्टूबर तक फिजिकल ओपन काउंसलिग 28 अक्टूबर फिजिकल ओपन काउंसलिग के तहत मेरिट लिस्ट होगी जारी 28 अक्टूबर ओपन काउंसलिग में बीच सीटों के लिए खोला जाएगा पोर्टल 29 अक्टूबर वर्जन :

उच्चतर शिक्षा विभाग ने मंगलवार को महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर (पीजी) कक्षा में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी किया है। वीरवार से पोर्टल पर दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके बाद विद्यार्थी अपने पसंद के कालेज में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहली मेरिट लिस्ट 22 अक्टूबर को जारी होगी।

-डा. संजय गोयल, प्राचार्य, आरकेएसडी पीजी कालेज, कैथल।

--------------

आइटीआइ में भी दाखिले को आवेदन की प्रक्रिया रही जारी

उधर, आइटीआइ में दाखिले को आवेदन का समय बढ़ने के बाद मंगलवार को भी आवेदन प्रक्रिया जारी रही। अब सात अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। बता दें कि अब आइटीआइ में भी दाखिले को मेरिट लिस्ट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आइटीआइ में 11 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। आइटीआइ कलायत के प्रधानाचार्य राजेश धीमान का कहना है कि विभाग ने आवेदन के लिए वंचित रहे विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। इसके साथ ही मेरिट लिस्ट को लेकर शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। आइटीआइ में दाखिले के लिए चार काउंसलिग की जाएगी।

chat bot
आपका साथी