अस्पताल के नए भवन में उपलब्ध रहेंगी ऑक्सीजन पाइप लाइन की सुविधा

नव निर्मित सरकारी अस्पताल परिसर में कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए जमीनी स्तर पर आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने की प्रक्रिया सरकार ने तेज कर दी है। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए एनएचएआइ की इंजीनियरिग टीम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मंगलवार को दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:00 AM (IST)
अस्पताल के नए भवन में उपलब्ध रहेंगी  ऑक्सीजन पाइप लाइन की सुविधा
अस्पताल के नए भवन में उपलब्ध रहेंगी ऑक्सीजन पाइप लाइन की सुविधा

संवाद सहयोगी, कलायत : नव निर्मित सरकारी अस्पताल परिसर में कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए जमीनी स्तर पर आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने की प्रक्रिया सरकार ने तेज कर दी है। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए एनएचएआइ की इंजीनियरिग टीम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मंगलवार को दौरा किया। उनके साथ लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. प्रगति सिंह की मौजूदगी में ऑक्सीजन प्लांट के लिए साढ़े आठ मीटर लंबा और पांच मीटर चौड़े चबूतरे के लिए स्थान का चयन किया गया है।

इस पर फाउंडेशनों का निर्माण कर ऑक्सीजन प्लांट के संसाधन स्थापित किए जाएंगे। डा. प्रगति सिंह ने बताया कि रोगियों की सुविधा के लिए बहु मंजिला अस्पताल भवन के सभी फ्लोरों पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए संपूर्ण भवन में सप्लाई पाइप बिछाई गई हैं। कोरोना रोगियों को राहत प्रदान करने के लिए प्लांट की दरकार कलायत में रही है। इसके मद्देनजर यह सुविधा नगर में जुटाई जा रही है।

बॉक्स : बेहतर सेवाएं देने का प्रयास

कलायत में स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा मजबूत करने के लिए ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ डेडिकेटिड कोरोना सेंटर, आरटीपीसीआर और दूसरी सेवाएं मुहैया करवाने के लिए संबंधित टीमें गतिशीलता से कार्य कर रही हैं। इससे क्षेत्र में लोगों को नगरों और महानगरों की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। इससे पहले कोरोना के लिए अन्य क्षेत्रों का सहारा इलाका वासियों को लेना पड़ता रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कोरोना का प्रसार तेजी से बढ़ा है। क्षेत्र के आसपास के गांव में 12 अप्रैल से 11 मई तक एक माह की समय अवधि में 30 लोगों की जानें कोरोना के कारण गई हैं।

chat bot
आपका साथी