कैथल के 13 होनहार करेंगे नासा, डिजनी व‌र्ल्ड व यूनिवर्सल स्टूडियो का भ्रमण

कैथल से अमेरिका स्थित नासा सेंटर में भ्रमण के लिए 13 विद्यार्थी एजुकेशनल टूर पर जाएंगे। इसमें टूर द माइलस्टोन स्कूल के छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी शामिल हैं। विद्यार्थियों का यह ग्रुप जून महीने में जाएगा। अमेरिका स्थित नासा के टूर में शामिल होने वाले विद्यार्थियों में खुशी का माहौल है। इन विद्यार्थियों में अधिकतर विद्यार्थी मेडिकल संकाय के छात्र है। इनमें कुछ ऐसे विद्यार्थी भी शामिल है जिन्होंने पिछले वर्ष ही 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है। वर्तमान में यह विद्यार्थी विभिन्न विश्वविद्यालयों और कालेजों में स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जून महीने में अमेरिका जाना वाला यह टूर 10 दिन का होगा। इसमें 13 विद्यार्थी और एक अध्यापक शामिल होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 06:23 AM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 06:23 AM (IST)
कैथल के 13 होनहार करेंगे नासा, डिजनी  व‌र्ल्ड व यूनिवर्सल स्टूडियो का भ्रमण
कैथल के 13 होनहार करेंगे नासा, डिजनी व‌र्ल्ड व यूनिवर्सल स्टूडियो का भ्रमण

कमल बहल, कैथल : कैथल से अमेरिका स्थित नासा सेंटर में भ्रमण के लिए 13 विद्यार्थी एजुकेशनल टूर पर जाएंगे। इसमें टूर द माइलस्टोन स्कूल के छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी शामिल हैं। विद्यार्थियों का यह ग्रुप जून महीने में जाएगा। अमेरिका स्थित नासा के टूर में शामिल होने वाले विद्यार्थियों में खुशी का माहौल है। इन विद्यार्थियों में अधिकतर विद्यार्थी मेडिकल संकाय के छात्र है। इनमें कुछ ऐसे विद्यार्थी भी शामिल है, जिन्होंने पिछले वर्ष ही 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है। वर्तमान में यह विद्यार्थी विभिन्न विश्वविद्यालयों और कालेजों में स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जून महीने में अमेरिका जाना वाला यह टूर 10 दिन का होगा। इसमें 13 विद्यार्थी और एक अध्यापक शामिल होगा। इसके साथ ही इन विद्यार्थियों में कक्षा छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी शामिल हैं।

टूर में यह विद्यार्थी होंगे शामिल :

अमेरिका स्थित नासा सेंटर में भ्रमण के लिए जाने वाले 13 विद्यार्थियों में विदित, यादविद्र, प्रीतपाल, रवि गिल, रूद्रांश, आदित्य नरवाल, अरमान सिंह गुराया, प्रभजोत, शगुन, अदम्य, ईशांत, यश और विरेन शामिल हैं। जो अमेरिका में जाकर नई-नई वैज्ञानिक विधियों की जानकारी प्राप्त करेंगे।

उत्साह का है माहौल :

नासा सेंटर में भ्रमण को जाने वाले टूर हो लेकर विद्यार्थियों में उत्साह का माहौल है। इस भ्रमण कार्यक्रम को लेकर विद्यार्थी फूले नहीं समा रहे हैं। इन विद्यार्थियों का कहना है कि यह उनके लिए गर्व का विषय है कि वह एजुकेशनल टूर पर अमेरिका में नासा, डिजनी और यूनिवर्सल स्टूडियो में जाकर नया अनुभव प्राप्त होगा। शहर निवासी विदित ने बताया कि जून माह में जाने वाले टूर में 13 विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें दो छात्राएं भी अमेरिका जाएंगी। विदित ने बताया कि उसने पिछले वर्ष ही 12वीं मेडिकल संकाय से पास की है। पिछले वर्ष ही यह टूर जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह टूर नहीं जा सका था, जो अब जा रहा है। उसने बताया कि टूर के दौरान सभी विद्यार्थी नासा में ब्रह्मांड को लेकर वैज्ञानिकों से बात करेंगे। इसके साथ रॉकेटों को लेकर जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा डिजनी व‌र्ल्ड में जाएंगे। युनिवर्सल स्टूडियो में जाकर हॉलीवुड फिल्मों की शूटिग को लेकर भी जानकारी हासिल की जाएगी। इस टूर में उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

नरवलगढ़ निवासी अनिल नरवाल ने बताया कि वह वर्तमान में वह चंडीगढ़ में स्नातक कक्षा की पढ़ाई कर रहा है। पिछले वर्ष की 12वीं कक्षा पास की है। अमेरिका में नासा के साथ वह न्यूयॉर्क में भी दो दिन तक रहेंगे। इस दौरान वह शहर का भ्रमण करेंगे। उन्होंने बताया कि यह टूर उसके स्कूल के प्रिसिपल अतुल वत्स के प्रयासों से जा रहा है। इसलिए वह अपने स्कूल में प्रिसिपल के आभारी हैं। उसने कहा कि इस टूर को लेकर वह काफी उत्साहित है। एक मेडिकल का छात्र होने के नजरिये से इस टूर का उसके लिए काफी महत्व बढ़ गया है।

शहर निवासी रवि गिल ने बताया कि उसने पिछले वर्ष की 12वीं पास की है। उसने बताया कि अमेरिका में नासा सेंटर पर जाने वाले टूर को लेकर काफी उत्साहित है। उसने कहा कि नासा का यह टूर उनके लिए काफी आकर्षक रहेगा। अक्सर विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने को लेकर कोई प्लेटफार्म नहीं मिल पाता है, लेकिन नासा के टूर से जहां उन्हें तकनीकी शिक्षा की जानकारी मिलेगी, वहीं उन्हें रॉकेट सहित अन्य यंत्रों को लेकर भी जानकारी मिल सकेगी। यह सभी विद्यार्थियों के लिए एक गौरवमयी पल होगा।

chat bot
आपका साथी