जिले भर के 174 रेहड़ी-फड़ी वालों को नहीं मिला पीएम स्वनिधि योजना का लाभ

नगर परिषद और नगर पालिका की तरफ से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी वालों को दस हजार रुपये का लोन दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:01 AM (IST)
जिले भर के 174 रेहड़ी-फड़ी वालों को  नहीं मिला पीएम स्वनिधि योजना का लाभ
जिले भर के 174 रेहड़ी-फड़ी वालों को नहीं मिला पीएम स्वनिधि योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद और नगर पालिका की तरफ से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी वालों को दस हजार रुपये का लोन दिया जा रहा है। जिले भर के 174 रेहड़ी वालों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है। करीब 511 लोगों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। जिला पालिका आयुक्त की तरफ से कई बार निर्देश दिए जा चुके हैं कि जो रेहड़ी वाले रह गए हैं और उन्हें भी लाभ दिया जाए। सड़कों पर रेहड़ी लगाने वालों को बिना किसी गारंटी के दस हजार रुपये का लोन मिलता है। जिले भर से कुल 866 रेहड़ी वालों की जानकारी लाभ देने के लिए पोर्टल पर अपलोड की गई थी। इनमें से 511 लोगों को लाभ दिया जा चुका है। 174 को लाभ मिलना अभी बाकी है। 181 आवेदन कागजातों की कमी के कारण रद कर दिए गए हैं। सर्वे के अनुसार जिले में कुल 2536 रेहड़ी वाले मिले थे।

एक साल में लौटानी होती है राशि

कोरोना की मार झेल रहे लोगों को राहत देने के लिए यह योजना देशभर में शुरू की गई थी। मार्च 2022 तक यह योजना जारी रखी जाएगी। सरकार ने 50 लाख लोगों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा हुआ है। योजना के नोडल अधिकारी विशाल गुप्ता ने बताया कि लोन की राशि एक साल में वापस लौटानी होती है। इसमें ब्याज राशि पर सात प्रतिशत सब्सिडी दी गई है। डिजिटल लेनदेन पर कैश बैक की सुविधा दी गई है। जो रेहड़ी वाले रह गए हैं, उन्हें भी जल्द राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी