सात स्वास्थ्य केंद्र पर 190 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम बुधवार को सात सेंटरों पर हुआ। इन सभी सेंटरों पर 190 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाई। सबसे ज्यादा गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 60 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन लगी वहीं सबसे कम आंकड़ा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टीक का रहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:25 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:25 AM (IST)
सात स्वास्थ्य केंद्र पर 190 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन
सात स्वास्थ्य केंद्र पर 190 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम बुधवार को सात सेंटरों पर हुआ। इन सभी सेंटरों पर 190 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाई। सबसे ज्यादा गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 60 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन लगी, वहीं सबसे कम आंकड़ा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टीक का रहा। इसी तरह से जिला नागरिक अस्पताल में 10, क्योड़क प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 29, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाड़ला में 39, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल कौल में 15, राजकीय स्कूल जाखौली में 30 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई। अब तक तीन हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। पहले चरण में छह हजार 750 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगनी है। विभाग के पास 8700 डोज पहले तो दूसरी खेप में 7500 कोरोना वैक्सीन के टीके मिले थे। पहला टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को दूसरी डोज 28 दिनों के बाद लगेगी। यह चरण पूरा होने के बाद दूसरे चरण में पुलिस, मीडिया और सफाई कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद तीसरे चरण में 60 साल से ज्यादा के बुजुर्ग, चौथे चरण में 50 साल से कम आयु के वह व्यक्ति जो किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी।

सिविल अस्पताल में बनाए सेंटर पर मात्र 10 को लगी वैक्सीन

जिला नागरिक अस्पताल में कोरोना वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने का आंकड़ा इस बार भी कम रहा। पिछले सप्ताह भी इस सेंटर पर 15 से कम स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाई थी और बुधवार को भी 10 से ज्यादा यह आंकड़ा नहीं पहुंचा। सिविल अस्पताल में सेंटर बनाने के बावजूद यहां कर्मचारी वैक्सीन लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं, जबकि प्राइवेट अस्पतालों के कर्मचारी वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं।

वैक्सीन को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा

कार्यकारी सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने बताया कि कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के तहत बुधवार को 190 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगी। अब तीन फरवरी तक यह अभियान रोका गया है। पल्स पोलिया अभियान 31 से लेकर दो फरवरी तक रहेगा। इसलिए कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम इसके बाद ही शुरू किया जाएगा। विभाग की तरफ से कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वैक्सीन लगवाकर ही हम कोरोना महामारी को फैलने से रोक सकते हैं।

chat bot
आपका साथी