होम क्वारंटाइन में रह रहे कुल 8 हजार 131 व्यक्तियों ने दी कोरोना को मात

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना से ग्रसित जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में रह रहे हैं और विशेष हिदायतों का पालन कर रहे है वे सभी कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 06:16 AM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 06:16 AM (IST)
होम क्वारंटाइन में रह रहे कुल 8 हजार 131 व्यक्तियों ने दी कोरोना को मात
होम क्वारंटाइन में रह रहे कुल 8 हजार 131 व्यक्तियों ने दी कोरोना को मात

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना से ग्रसित जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में रह रहे हैं और विशेष हिदायतों का पालन कर रहे है, वे सभी कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो रहे हैं। अब तक 8 हजार 131 व्यक्तियों ने कोरोना को मात दी है। होम क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्तियों को घर पर विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को पांच दिन बुखार आए, गले में खराश हो या सूखी खांसी हो, सिर दर्द, नाक बंद या नाक बहे, शरीर में दर्द हो, थकान महसूस हो, सांस लेने में कठिनाई, भूख, स्वाद या गंध की कमी हो ऐसे व्यक्ति को तुरंत कोविड-19 की जांच करवानी चाहिए। जो व्यक्ति कोरोना से ग्रसित होकर होम क्वारंटाइन में है उन्हें विशेष हिदायतों का पालन करनी चाहिए। नियमित रूप से चिकित्सीय परामर्श लेते रहें। यदि आक्सीजन स्तर 93 प्रतिशत से कम होता है, तो तुरंत चिकित्सक परामर्श करें।

बॉक्स : क्या करें आइसोलेशन में

होम क्वारंटाइन वाले व्यक्ति घर पर रहें। परिवार के सभी सदस्य मास्क पहनें, हाथों को निरंतर सैनेटाइज करें।

डीसी ने बताया कि आइसोलेट होकर आराम करें। खुली खिड़कियों वाले कमरे में रहे। पौष्टिक आहार लेते रहें, आक्सीजन व तापमान की मॉनिटरिग करते रहें। श्वसन शिष्टाचार का पालन करते रहें। इसके साथ-साथ नियमित व्यायाम और योग करें। आयुष विभाग द्वारा दिए गए आयुर्वेदिक दवाइयों व काढ़ा का सेवन करें। साधारण लक्ष्ण वाले मरीज भी अनुलोम-विलोम करें। भांप लेते रहें तथा गरारे भी करते रहें। हल्दी वाला दूध व गर्म पानी का सेवन करें।

क्या न करें

होम क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्ति किसी के भी सम्पर्क में नहीं आएं। खाने-पीने की वस्तुएं किसी के साथ भी सांझा नहीं करें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को इधर-उधर नहीं फेंके, आंख-नाक और मुह को नहीं छुएं। मरीज द्वारा उपयोग की गई रोजमर्रा की वस्तुओं को सांझा नहीं करें।

रेडक्रॉस सोसायटी निरंतर पहुंचा रही है जरूरतमंदों का आक्सीजन

कैथल : रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इस कार्य के लिए एचसीएस अधिकारी डॉ. किरण सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अब तक 55 व्यक्तियों को घर बैठे ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए जा चुके हैं। बताया कि जरूरतमंद व्यक्तियों को संस्थाओं व स्वयं सेवकों के माध्यम से घर पर ही ऑक्सीज सिलेंडर की डिलीवरी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आम लोगों को कोरोना से बचाव के लिए हिदायतों का पालन हेतू जागरूक भी किया जा रहा है। इसके साथ-साथ मास्क भी वितरित किए जा रहे हैं।

अस्पतालों में पहुंचाए जा रहे ऑक्सीजन के सिलेंडर

सभी अस्पतालों में निरंतर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए जा रहे हैं। मांग के अनुरूप जिला में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन की उपलब्धता है। अगले 24 घंटों के लिए 303 सिलेंडरों की आवश्यकता है और स्टॉक में 420 सिलेंडर मौजूद है। जैसे ही सिलेंडर इस्तेमाल के बाद खाली होते हैं तो तुरंत उन्हें भरवाने के लिए भिजवा दिया जाते है। ऑक्सीजन सिलेंडर की समूचित व्यवस्था के लिए एचसीएस अधिकारी सतिद्र सिंह, आरटीए सत्यवान सिंह मान को नोडल बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी