मनरेगा में कोताही पर एक एबीपीओ टर्मिनेट, तीन को कारण बताओ नोटिस जारी

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:57 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:57 PM (IST)
मनरेगा में कोताही पर एक एबीपीओ टर्मिनेट, तीन को कारण बताओ नोटिस जारी
मनरेगा में कोताही पर एक एबीपीओ टर्मिनेट, तीन को कारण बताओ नोटिस जारी

कैथल: उपायुक्त प्रदीप दहिया ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के अंतर्गत कार्य में कोताही बरतने वाले गुहला व कलायत के एक सहायक खंड प्रोजेक्ट अधिकारी (एबीपीओ) को सेवा समाप्ति का नोटिस देने के आदेश जारी किए। इसके अलावा राजौंद व कैथल, सीवन, पूंडरी व ढांड के तीन एबीपीओ को धीमी प्रगति बारे कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना के तहत एक लाख 12 हजार 169 लोग रजिस्टर्ड हैं, जिसमें से 60 हजार 277 के जाब कार्ड हैं, जबकि 30 हजार 533 जाब कार्ड एक्टिव है। इनमें से 24 हजार 762 को काम उपलब्ध करवाया गया है, जिनमें से 12 व्यक्तियों ने पूरे 100 दिन कार्य किया है। उपायुक्त ने सभी जाब कार्ड धारकों को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ने के भी निर्देश दिए हैं।

उपायुक्त लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में जिला परिषद सीईओ सुरेश राविश, डीडीपीओ जसविद्र सिंह व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि कामगारों को पूरे 100 दिन कार्य दिया जाए व एमएमएस साफ्टवेयर के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करवाई जाए। जहां मेट नहीं लगाए गए हैं, वहां कार्य निगरानी के लिए 15 नवंबर 2021 तक मेट लगाए जाएं। कैथल, ढांड, पूंडरी, सीवन में कामगारों को समय पर पेमेंट की जा रही है। गुहला, कलायत, राजौंद के एबीपीओ सभी कामगारों की समय पर पेमेंट करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिन लोगों के काम करने के लिए आवेदन आए हैं, उनके घर जाकर जाब कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें।

काम पूरा नहीं होने पर लगाई फटकार

उपायुक्त ने मनरेगा के तहत स्वीकृत कार्य पूरा नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई। कहा कि कार्य को इस साल के अंत तक पूरा किया जाए। योजना के तहत 2021-22 में गुहला में 105, पूंडरी में 33, ढांड में 40, सीवन में 112, राजौंद में 240, कलायत में 274 और कैथल में 215 कार्य पिछले वर्षों सहित अब तक लंबित हैं, जिसे लेकर उपायुक्त ने फटकार लगाते हुए कहा कि लंबित कार्यों को समय रहते जल्द से जल्द पूरा किया जाए नहीं तो उचित कार्रवाई की जाएगी। योजना के तहत ही पशुओं के लिए शैड कार्य 45 जगह पूरा हुआ है, लेकिन 215 जगह कार्य शुरू नहीं किया गया। जिस पर उपायुक्त ने सख्ती दिखाते हुए एबीपीओ को निर्देश दिए कि लाभार्थियों से सम्पर्क करते हुए नियमानुसार शीघ्र कार्य पूर्ण करवाएं। इस अवसर पर एक्सईएन प्रशांत, सतपाल, कंवर कुमार भाटला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी