अधिकारी लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित करें : ढांडा

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने लोगों की शिकायतें सुनी व संबंधित अधिकारियों को मौके पर इन शिकायतों के निपटारे के लिए दिशा निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:45 AM (IST)
अधिकारी लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित करें : ढांडा
अधिकारी लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित करें : ढांडा

जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने लोगों की शिकायतें सुनी व संबंधित अधिकारियों को मौके पर इन शिकायतों के निपटारे के लिए दिशा निर्देश दिए। कहा कि लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं तथा लोगों की शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित किया जाए।

ढांडा अपने निवास स्थान पर जनता की शिकायतें सुन रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने जिला के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे व्यक्तियों की शिकायतें सुनने के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लें तथा इन शिकायतों का यथाशीघ्र निपटारा करें ताकि लोगों को परेशानी न हो। प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गो के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियांवित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि वे महिलाओं के स्वावलंबन एवं उनकी सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान देंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास के मूल मंत्र को चरितार्थ करते हुए सभी वर्गों के कल्याण हेतू कृत संकल्प है तथा प्रदेश चहुंमुखी विकास के पथ पर अग्रसर है।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से महिला सुरक्षा के लिए प्रदेश में महिला पुलिस थाने स्थापित किए गए हैं, जहां पर महिला पुलिस कर्मी तैनात हैं। सरकार द्वारा लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए राजकीय महिला महाविद्यालय स्थापित किए गए हैं तथा लड़कियों के लिए विशेष बस सेवाएं भी शुरू की गई हैं। प्रदेश में महिलाओं के विकास एवं उन्नति के लिए हरियाणा कन्या कोष स्थापित किया गया है। प्रदेश में पहली बार दिव्यांग महिला सरकारी कर्मचारियों को चाइल्ड केयर के लिए 1500 रुपये प्रति बच्चा के विशेष भत्ता का प्रावधान किया गया है। सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि खाता योजना भी क्रियांवित की जा रही है।

chat bot
आपका साथी